मानसून का चटपटा खाने को ललचा रहा है मन, तो एंजॉय करें घर पर बने 5 हेल्दी स्नैक्स…

 मानसून के सीजन में अक्सर लोगों को कुछ चटपटा खाने का मन होता है, जिसमें ज्यादातर लोग चाय और पकौड़े खाकर इस मौसम को एंजॉय करते हैं। वैसे भी इस मौसम में बाहर का कुछ भी खाना अनहेल्दी हो सकता है। इसलिए ऐसे में घर के बने स्नैक्स ही बेहतर विकल्प होते हैं। ऐसे में कम मेहनत से हेल्दी रहने के साथ-साथ मौसम का आनंद उठाने के लिए घर बैठे हेल्दी स्नैक्स बना सकते हैं, जिससे स्वाद और हेल्थ दोनों के ही साथ आपको समझौता नहीं करना पड़ेगा। आइए जानते हैं, ऐसे ही मानसून स्पेशल झटपट से तैयार होने वाले 5 तरह के स्नैक्स के बारे में-

सूजी टोस्ट

इसे बनाने के लिए सूजी में बारीक कटे हुए प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, गाजर और शिमला मिर्च, नमक और पानी से एक गाढ़ा घोल बनाएं। अब एक नॉन स्टिक तवे को घी से ग्रीस कर ब्राउन ब्रेड रखें और ऊपर से सूजी का घोल डालकर उलट पलट कर सेकें और इसे कुरकुरा होने तक पकाएं। इसे गर्मागर्म चाय और अपनी मनपसंद चटनी के साथ खाएं।

भुने हुए चने

मार्केट में मिलने वाले भुने हुए चनों में बारीक कटे हुए प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, चाट मसाला, नींबू का रस और नमक स्वादानुसार डालकर अच्छे से मिक्स करें और तैयार है आपका मानसून स्पेशल झटपट तैयार होने वाला स्नैक्स। इसे चाय के साथ इंजॉय करें।

सूजी उपमा

प्याज , टमाटर, बींस, हरी मिर्च, नींबू का रस आदि कई तरह की सब्जियों और मसालों के साथ पकाकर तैयार किया जाने वाला सूजी उपमा बहुत ही हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स का विकल्प है। मानसून में इसे झटपट तैयार कर एंजॉय करें।

फ्रूट सलाद

कई प्रकार के मौसमी ताजे फलों को काटकर, इसमें खजूर, इमली चटनी, हरी चटनी, भुना हुआ जीरा, काला नमक और चाट मसाला डालकर झटपट से फ्रूट सलाद तैयार करें और मानसून सीजन का आनंद उठाएं।

बफोरी

रातभर भीगे हुए चने की दाल को पीसकर, इसमें बारीक कटी हुई अदरक, हरी मिर्च, धनिया पत्ती के साथ जीरा या अजवाइन और नमक डालकर गोल टिक्की तैयार करें और इसे स्टीम कर पकाएं। इसे गर्मागर्म हरी चटनी और चाय के साथ सर्व करें।

Back to top button