हरियाली अमावस्या पर इन कामों से बनाएं दूरी

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, प्रत्येक माह की कृष्ण पक्ष की 15वीं तिथि को अमावस्या के रूप में मनाया जाता है। यह एक महत्वपूर्ण तिथि मानी जाती है। ऐसे में इस दिन कुछ विशेष नियमों का ध्यान जरूर रखना चाहिए, ताकि जीवन में शुभ परिणाम मिल सकते हैं। यदि आप जीवन में अशुभ परिणाम नहीं चाहते, तो अमावस्या पर भूलकर भी ये काम न करें। 

हरियाली अमावस्या का मुहूर्त (Hariyali Amavasya Muhurat)

सावन माह की अमावस्या तिथि शनिवार 03 अगस्त, 2024 को दोपहर 03 बजकर 50 मिनट पर शुरू हो रही है। यह तिथि का समापन रविवार 04 अगस्त, 2024 को दोपहर 04 बजकर 42 मिनट तक रहने वाली है। ऐसे में उदया तिथि के मुताबिक, सावन की हरियाली अमावस्या रविवार, 04 अगस्त को मनाई जाएगी।

इन चीजों के सेवन से बचें

अमावस्या के दिन खानपान का भी जरूरी रूप से ध्यान रखना चाहिए। इस दिन मांस-मदिरा आदि का बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। साथ ही इस दिन लहसुन-प्याज के सेवन से भी बचें। इन बातों का ध्यान न रखने पर व्यक्ति को धन संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

इन कामों से बनाएं दूरी

मान्यताओं के अनुसार, अमावस्या के दिन बाल, नाखून आदि काटने से भी बचना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन में कई तरह की परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। इसके साथ ही अमावस्या तिथि पर बाल धोने की भी मनाही है। साथ ही इस तिथि पर शुभ कार्य जैसे मुंडन और गृह प्रवेश आदि भी नहीं करने चाहिए।

मां लक्ष्मी को न करें नाराज

अमावस्या के दिन किसी भी प्रकार का लड़ाई-झगड़ा न करें और न ही किसी से अपशब्द कहें। साथ ही इस दिन गुस्से और हिंसा से भी दूर रहना चाहिए। कुछ मान्यताओं के अनुसार, अमावस्या पर झाड़ू खरीदना भी शुभ नहीं माना जाता। इससे मां लक्ष्मी आपसे रुष्ट हो सकती हैं, जिससे धन संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Back to top button