लंबे-घने और काले बाल के लिए रोजाना खाएं 5 फ्रूट्स

खूबसूरत काले, लंबे, घने बाल किसे पसंद नहीं, लेकिन कई बार हमारी अनदेखी इन्हें कमजोर बना देती है। फिर चाहे मौसम का बदलना हो या किसी नए हेयर स्टाइल के लिए इनपर की गई ज्यादती हो, इन्हें बहुत नुकसान पहुंचता है। इसकी वजह से बाल रूखे और बेजान होकर टूटकर गिरने लग जाते हैं। ऐसे में बालों की मजबूती के लिए अक्सर लोग मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिनसे बालों में कुछ समय के लिए ऊपरी चमक तो आती है, लेकिन ये अंदर से कमजोर ही रहते हैं। ऐसे में इन्हें अंदरूनी पोषण की जरूरत होती है, जिसकी पूर्ति हेल्दी डाइट से ही हो सकती है।

बालों को मजबूती प्रदान करने और शाइनी बनाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फलों को शामिल कर सकते हैं। जी हां, ये फल इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ-साथ बालों की सेहत का भी खयाल रखते हैं, जिससे बालों को अंदरूनी पोषण मिलता है और ये जड़ से मजबूत बनते हैं। तो आइए जानते हैं इन फलों के बारे में-

आंवला

बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आंवला लगाने की बात तो आप सब ने सुनी ही होगी, ठीक वैसे ही आंवले का नियमित सेवन भी बालों को अंदरूनी पोषण देकर इन्हें जड़ों से मजबूत बनाता है। साथ ही बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं और इनमें चमक आ जाती है।

केला

केले में विटामिन ए, फाइबर, फोलिक एसिड और कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो बालों की मजबूती और चमक को बढ़ावा देते हैं। इतना ही नहीं केला बालों को दोबारा उगने में भी मदद करता है।

कीवी

कीवी हमारे समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है। कीवी का सेवन करने से बालों के स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जो बालों के बेहतर ग्रोथ को बढ़ावा देता है। इसके साथ ही ये बालों को चमकदार भी बनाता है।

एवोकाडो

एवोकाडो में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है, जो बालों जो बालों के स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और बालों को अंदरूनी पोषण देता है। इसके साथ ये बालों को झड़ने से रोकता है।

अमरूद

विटामिन सी से भरपूर अमरूद भी बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है और इन्हें शाइनी बनाता है। इसके अलावा आप अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए बेरीज, संतरा, अंगूर, मौसमी और पपीते का सेवन कर सकते हैं।

Back to top button