घरों के बाहर लगे पीले रिबन, देखकर लोग भी हुए हैरान, जब पता लगा कारण, तो सब ने की तारीफ!

इंसान एक सामाजिक प्राणी है. इस वजह से वो अपने साथ-साथ पड़ोसियों से भी जुड़ा रहता है, उसे उनकी जिंदगी में होने वाली घटनाओं में भी रुचि होती है और जब पड़ोसी जरूरत में होते हैं तो वो उनकी मदद भी करता है. यही इंसानियत भी है और पड़ोसी धर्म भी. पर आयरलैंड में एक जगह इस पड़ोसी धर्म का पालन करने का अलग तरीका है, जो लोगों को काफी आकर्षित कर रहा है. इन दिनों आयरलैंड के एक इलाके का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें हर घर के बाहर पीले रिबन लगे नजर आ रहे हैं. पहले तो लोगों के ये वीडियो (Yellow ribbon on house) देखकर काफी हैरानी हुई, पर जब उन्हें इसका कारण पता चला, तो वो पड़ोसियों द्वारा निभाई जाने वाली इस प्रथा की तारीफ किए बिना नहीं रह पाए.

इंस्टाग्राम अकाउंट @goodnews_movement अपने सकारात्मक और दिल को छू जाने वाले वीडियोज के लिए फेमस है. हाल ही में इस अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया गया है जिसमें आयरलैंड (Ireland yellow ribbon viral video) के एक मोहल्ले को दिखाया गया है. इस वीडियो को Eadaoin Fitzmaurice नाम की एक कंटेंट क्रिएटर ने रिकॉर्ड किया है. उन्होंने वीडियो के साथ रिबन लगाने के पीचे के कारण को भी बताया, जिसे इस पोस्ट में बताया गया है.

घरों पर लगे पीले रिबन
वीडियो में आप देख सकते हैं कि मोहल्ले में हर घर के जैसा नजर आ रहा है. उन सभी घरों के बाहर पीले रंग के रिबन लगे हुए हैं. रिबन को घर की खिड़की या ऊपर के किसी हिस्से से बांधकर, सामने गेट तक लाया गया है और फिर दूसरा छोर गेट या किसी अन्य चीज से बांधा गया है. इसका कारण ये है कि इस मोहल्ले में जब भी किसी व्यक्ति की मौत होती है, तो उसके सम्मान में और उसे श्रद्धांजलि देने के लिए यहां के लोग इस तरह घर के बाहर रिबन लगाकर शोक व्यक्त करते हैं. हर बार रिबन का रंग बदल सकता है.

Back to top button