कुत्ते की प्रतिमा पर बैठकर फोटो खिंचवाने लगी महिला, अपमान देख भड़के लोग!

सोचिए अगर कोई विदेशी सैलानी भारत आए और हमारी किसी प्राचीन या महत्वपूर्ण प्रतिमा का अपमान करे, उसके ऊपर चढ़कर फोटो खिंचवाने लगे, तो हमें कैसा लगेगा? बेशक हमें गुस्सा आएगा और हम नाराजगी जाहिर करेंगे. ऐसा ही जापान में हुआ, जब एक महिला टूरिस्ट ने कुत्ते की मूर्ति पर बैठकर फोटो खिंचवाई. उसका ये वीडियो रिकॉर्ड हो गया और लोग उसकी खूब आलोचना कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर उसे ट्रोल किया जा रहा है. पर सवाल ये उठता है कि आखिर कुत्ते (Woman sit on dog statue Japan video) की ये मूर्ति इतनी महत्वपूर्ण क्यों है, जो जापानी लोग इसका इतना सम्मान करते हैं?

इंस्टाग्राम अकाउंट @8dayssg पर हाल ही में एक वीडियो पोस्ट किया गया है जो जापान के टोक्यो (Tokyo Hachiko Statue viral video) का है. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि महिला एक कुत्ते के के स्टैच्यू पर बैठकर फोटो खिंचवा रही है. उसका साथ नीचे खड़ा फोन से उसकी फोटो ले रहा है. आसपास से जो लोग गुजर रहे हैं, वो उस महिला को देख रहे हैं. कुछ पल बाद वो नीचे कूद जाती है और फिर चली जाती है. कई लोग महिला की इस हरकत से बहुत नाराज हुए.

मूर्ति पर बैठी दिखी महिला
इस वीडियो को 19 लाख व्यूज मिल चुके हैं और सभी ने उस महिला की आलोचना की. एक ने कहा कि भले ही उसे इस प्रतिमा के इतिहास के बारे में कुछ भी न पता हो, तब भी इस तरह की हरकत उसे नहीं करनी चाहिए थी. एक ने कहा कि अगर आपके मेमोरियल के ऊपर कोई इस तरह चढ़े तो क्या होगा. एक ने तो यहां तक बोल दिया कि महिला अपने साथ अपना दिमाग लेकर नहीं आई.

कौन है ये कुत्ता?
चलिए आपको बताते हैं कि आखिर ये कुत्ते का स्टैच्यू क्यों जरूरी है. दरअसल, ये प्रतिमा हाचिकू कुत्ते की है. ये कुत्ता आकिता ईनू ब्रीड का था जो करीब 100 साल पहले पैदा हुआ था. कुत्ते का मालिक हमेशा एक रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़कर काम पर जाता था. कुत्ता दिनभर उसका इंतजार करता और फिर शाम को उसके साथ घर लौटता. 1925 में जब कुत्ते के मालिक की मौत हो गई, तब वो इतना दुखी हो गया कि उसी स्टेशन पर जाकर उसका इंतजार करने लगा. सालों तक वो वहां इस उम्मीद में जाता था कि मालिक जरूर आएगा. 1935 में कुत्ते की मौत हुई. जापानी लोगों ने उसके लिए एक मूर्ति वहां स्थापित की, जो आज भी लोगों को उसकी याद दिलाती है.

Back to top button