चर्च से कबाड़ चुरा रहा था शख्स, पादरी की पड़ गई नजर, चोर को दी ऐसी सजा

सजा देना कानून का काम है, या फिर परमात्मा का, पर साउथ अफ्रीका (South African pastor cut hand of thief) में ये जिम्मेदारी एक चर्च के पादरी ने खुद ही ले ली. उसने और उसके बेटे ने एक कथित चौर को अपने चर्च परिसर से सामान चुराते देखा. सामान भी ऐसा, जिसे शायद कोई व्यक्ति खुद ही दान कर दे. पर पादरी ने उस आदमी को इस चोरी की इतनी बड़ी सजा दी, कि अब वो शख्स जीवन भर समस्याओं का सामना करेगा. ये मामला इसी साल मार्च का है, पर अब लोगों की नजरों में आ रहा है और उन्हें हैरान कर रहा है.

डेली मेल न्यूज वेबसाइट के अनुसार 58 साल के क्रिश्चियन सोलोमन म्हालांगा (Christian Solomon Mhalanga) एक चर्च में पादरी थे. एक दिन अचानक उनके 20 साल के बेटे एनॉच ने चर्च परिसर में 30 साल के डुमिसानी महालांगू (Dumisani Mahalngu) को चोरी करते देखा. वॉसमन इलाके में चर्च परिसर में लोहे के पुराने टुकड़े कबाड़ में पड़े हुए थे. भोर में डुमिसानी चोरी के लिए आया जब उसे पकड़ लिया गया.

काट दिए दोनों हाथ
तब पादरी, और उसके बेटे ने चोर को पकड़ लिया. कथित रूप से चोर ने खुद ही कबूल कर लिया कि वो चोरी के उद्देश्य से ही आया था. इसके बाद पादरी, उसके बेटे और 4 अन्य लोगों ने उसे पकड़ लिया और किडनैप कर के एक दूसरी जगह ले गए. उसके बाद उन लोगों ने डुमिसानी के दोनों हाथों को एक पेड़ की डाल पर रखवाया और फिर तलवार से जोरदार प्रहार करते हुए डुमिसानी के दोनों हाथ काट दिए. इसके बाद वो वहां से भाग निकले और शख्स के हाथों से नदी की तरह खून बहने लगा.

कोर्ट में पहुंचा मामला
जैसे-तैसे वो अस्पताल पहुंचा और उसकी जान बचाई गई. 27 मार्च को दोनों अपराधियों को गिरफ्तार किया गया. फिर उन्हें कोर्ट में पेश किया गया. उनके ऊपर किडनैपिंग और हत्या की कोशिश करने का मुकदमा चला. मामला अभी भी जारी है और अगली सुनवाई अगस्त में होनी है. शख्स ने पुलिस को अपनी आपबीती सुनाते हुए बताया कि वो बड़ी मुश्किल से जंगल के इलाके से बाहर निकला. वहां पर कुछ लोगों ने जब उसे देखा तो दंग रह गए और उससे दूर भागने लगे. हालांकि, एक व्यक्ति ने फौरन सुरक्षा अधिकारियों को फोन किया जो आदमी को अस्पताल ले गए. डेली स्टार न्यूज वेबसाइट के अनुसार शख्स ने कहा कि वो मरते दम तक पादरी को माफ नहीं करेगा, क्योंकि उसने उनकी जिंदगी बर्बाद कर दी है.

Back to top button