त्योहारी सीजन में करनी पड़ेगी जेब ढीली, महंगे हुए काजू-बादाम

डॉलर के मुकाबले रुपया इन दिनों रिकॉर्ड निचले स्तर पर है। कल अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया गिरकर 83.78 रुपए पर बंद हुआ। इस गिरावट का असर कई चीजों पर पड़ा है, जिसमें ड्राई फ्रूट्स भी शामिल हैं। वर्तमान में काजू (Cashews), किशमिश, बादाम (almonds) और अखरोट (walnuts) की कीमतें बढ़ गई हैं। इसके कारण आने वाले दिनों में मिठाइयों की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो सकती है, जिससे त्योहारी सीजन के दौरान लोगों की जेब ढीली हो सकती है।

कारोबारियों के मुताबिक, विदेशी मुद्रा की महंगाई (Inflation) और ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) की सप्लाई में आई रुकावट के कारण इनकी कीमतों में तेजी आई है। दिल्ली के थोक ड्राई फ्रूट्स मार्केट खारी बावली में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ईरान, दक्षिण अफ्रीका सहित कई देशों से ड्राई फ्रूट्स की सप्लाई होती है लेकिन इन दिनों सप्लाई प्रभावित हुई है।

काजू की बढ़ती डिमांड

हाल के 20 दिनों में काजू और बादाम की डिमांड में वृद्धि देखी गई है, विशेषकर चार टुकड़े काजू की मांग बढ़ी है, जिसका उपयोग मिठाइयों में होता है। त्योहारी सीजन की शुरुआत को देखते हुए बड़ी कंपनियों ने मिठाइयों की खरीदारी शुरू कर दी है, जिससे काजू की कीमतें बढ़ गई हैं।

काजू की सप्लाई

काजू की प्रमुख सप्लाई दक्षिण अफ्रीका से होती है। हाल के दिनों में सप्लाई प्रभावित होने के कारण रॉ मटीरियल की कमी हो गई है, जिससे काजू की कीमतों में वृद्धि हुई है। इसके अलावा, ईरानी मामरा बादाम की कीमतों में भी वृद्धि हुई है, जिसका कारण वहां की करेंसी में उतार-चढ़ाव है।

बाजार में वर्तमान भाव

रिटेल कारोबारी प्रवीन गोयल के अनुसार, पिछले 20 दिनों में काजू की कीमत 1,000 रुपए प्रति किलो से बढ़कर 1,200 रुपए प्रति किलो हो गई है। ईरानी मामरा बादाम की कीमत पहले 2,000 रुपए प्रति किलो थी, जो अब 2,600 रुपए तक पहुंच गई है। सूत्रों के अनुसार, आने वाले दिनों में ड्राई फ्रूट्स की कीमतों में और वृद्धि हो सकती है।

Back to top button