ऑपरेशन दोस्ती: ट्रेनों पर पत्थरबाजी की घटनाएं रोकने के लिए अभियान शुरू

ट्रेनों पर आए दिन होने वाली पत्थरबाजी की घटनाएं रोकने के लिए रेलवे पुलिस बल (आरपीएफ) ने ऑपरेशन दोस्ती शुरू की है। इससे आपीएफ न सिर्फ लोगों को जागरूक करेगी, बल्कि पत्थरबाजाें को भी चिह्नित करेगी। पिछले छह माह में सोनीपत में ट्रेनों पर पथराव के 13 मामले सामने आए हैं, जबकि बीते एक सप्ताह में ही वंदेभारत पर दो बार पथराव की घटना हो चुकी है।

दिल्ली-अंबाला रेलवे लाइन के आसपास लगती कॉलोनियों में लगातार ट्रेनों पर पत्थरबाजी के मामले सामने आ रहे हैं। पत्थरबाजी अधिकतर एक्सप्रेस ट्रेनों पर की जाती है। रेलवे लाइन से लगते इन क्षेत्रों में बच्चे कई बार खेल-खेल में ट्रेनों पर पत्थरबाजी कर देते हैं, जिससे कई बार यात्री चोटिल हो चुके हैं। इससे गाड़ियों की समयबद्धता भी प्रभावित होती है। वहीं, रेलवे को आर्थिक नुकसान होने के साथ ही यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ती है।

आरपीएफ के मुताबिक, 11-12 जुलाई को दिल्ली-अंबाला अप लाइन पर राठधना-नरेला स्टेशन के बीच ट्रेन संख्या 22477 वंदे भारत एक्सप्रेस पर पत्थरबाजी की गई। हालांकि घटना में किसी को चोट नहीं आई। आरपीएफ ने मुकदमा दर्ज करने के बाद एक मामले में आरोपी की गिरफ्तारी कर जुर्माना लगाया है, जबकि दूसरे मामले में 14 दिन बीत जाने के बावजूद आरपीएफ आरोपी तक नहीं पहुंच पाई है।

छह माह में पत्थरबाजी व गिरफ्तारी की घटनाएं
माह घटना गिरफ्तारी
जनवरी 03 03
फरवरी 01 01
मार्च 03 03
अप्रैल 02 01
मई 02 02
जून 00 00
जुलाई 02 01

पत्थरबाजी को लेकर चिह्नित कॉलोनियां
राठधना-नरेला स्टेशन के बीच, हरसाना कलां, सुंदर सावरी कॉलोनी, शनि मंदिर के आसपास, ईदगाह कॉलोनी, ज्ञान नगर, गांव बैयापुर खुर्द आदि।

अधिकारी के अनुसार
जनवरी से अब तक ट्रेनों पर पत्थरबाजी के 13 मामले दर्ज किए गए हैं। 11 मामलों को सुलझा लिया गया है, जबकि दो में आरोपियों तलाश जारी है। जागरूकता के लिए ऑपरेशन दोस्ती अभियान शुरुआत किया गया है। इसे एक साल पहले भी चलाया गया था, लेकिन बीच में बंद कर दिया था। ट्रेन पर पथराव करने के मामले में दोषी को 5 साल तक की सजा व 10 हजार रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है। -संगम, थाना प्रभारी, आरपीएफ, सोनीपत।

Back to top button