‘काली-दुर्गे नमो नम: …’ कोरिया में चल रहा माता का कीर्तन, भक्ति में डूबे कोरियन भक्त

आपने अपने देश में माता का जगराता और कीर्तन-भजन की सभाएं जगह-जगह पर देखी जाती हैं. किसी न किसी गली-मोहल्ले में छोटे या बड़े पैमाने पर ऐसा होता ही रहता है. हालांकि अब इस तरह के आयोजन देश की सीमा पार करके विदेशों में भी दिखाई देने लगे हैं. भारतीय संस्कृति से जुड़े एक ऐसे ही आयोजन का वीडियो वायरल हो रहा है.

भारतीय लोगों की संख्या अलग-अलग देशों में बढ़ती जा रही है. वे जहां भी जाते हैं इंडियन कल्चर को अपने साथ ले जाते हैं. चाहे वो तीज-त्यौहार से जुड़े रीति रिवाज़ हों या फिर ज़िंदगी को जीने का तरीका. भारतीयों के ज़िंदगी को सेलिब्रेट करने का तरीका हर किसी को पसंद आता है.

कोरियन लोग कर रहे हैं माता का कीर्तन
वायरल हो रहे वीडियो में आप देख सकते हैं कि दक्षिण कोरिया में एक आयोजन हो रहा है. यहां पर बाकायदा मंच सजाकर कुछ लोगों की टीम बैठी हुई है. उनके पीछे एक बैनर है, जिस पर कोरियन भाषा में कुछ लिखा हुआ है. वहीं नीचे की ओर मैदान में लोग अपनी-अपनी मैट्स बिछाकर बैठे हुए हैं. इस पर बैठी दो महिलाएं ताली बजाकर कीर्तन में व्यस्त हैं. वे माताजी का कीर्तन कर रही हैं और वहां मौजूद कुछ भारतीय ये देखकर हैरान हैं कि ऐसा आयोजन दक्षिण कोरिया में हो रहा है.

लोगों ने दिल खोलकर की तारीफ
वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर lunayogini.official नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. वीडियो को 10 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं और 1 लाख से भी ज्यादा लोगों ने पसंद किया है. वीडियो पर कमेंट भी जमकर आए हैं और लोगों ने कोरियन लोगों की इस बात के लिए तारीफ की है कि वे भारतीय संस्कृति को आदर-सम्मान दे रहे हैं.

Back to top button