भविष्य का कानपुर कैसा हो: पांच अगस्त तक दें सुझाव…

कानपुर में भविष्य का कानपुर कैसा हो? इसके लिए केडीए ने शहरवासियों से पांच अगस्त तक सुझाव मांगे हैं। इनकी समीक्षा कर विजन-2051 तैयार किया जाएगा। सांसद रमेश अवस्थी ने बताया कि सुुझावों पर विचार-विमर्श के बाद भविष्य के शहर का खाका तैयार कर शासन को भेजा जाएगा।
सर्किट हाउस में सिटी डेवलपमेंट प्लान (सीडीपी) के संबंध में सांसद रमेश अवस्थी ने बताया कि विजन-2051 के लिए तैयार की जा रही कार्ययोजना दफ्तर में ही बैठकर बनाई गई थी। जनसामान्य से सुझाव ही नहीं लिए गए थे। इसलिए उनके निर्देश पर केडीए ने इस संबंध में आमजनों से 21 जुलाई से पांच अगस्त तक सुझाव मांगे हैं। इस प्लान में साल 2051 तक के कानपुर में निवेश क्षेत्र का चिह्नांकन, जाम से निजात, रिंग रोड का विस्तार, बस अड्डे, मेट्रो का विस्तार, सीवेज व ड्रेनेज सिस्टम में सुधार, पर्यटन की दृष्टि से बिठूर का विकास भी शामिल है।

सीडीपी तीन चरणों में बनाया गया है। तात्कालिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए तीन से पांच साल का अल्पकालीन प्लान, पांच से 10 साल का मध्यकालीन और 10 वर्ष से अधिक की जरूरतों को ध्यान में रखकर दीर्घकालीन प्लान तैयार होगा। इसे वेबसाइट में अपलोड किया जाएगा। एक महीने में तैयारियों की समीक्षा की जाएगी। सुझाव केडीए की वेबसाइट www.kdaindia.co.in तथा ई-मेल cdpkanpur@gmail.com के माध्यम से ऑनलाइन या नगर निगम व केडीए कार्यालय में डाक, पत्र के माध्यम से दिए जा सकते हैं।

एक माह में बनेगी एलिवेटेड रोड की डीपीआर
सांसद ने दावा किया कि जीटी रोड में रामादेवी से गोल चौराहा तक एलिवेटेड रोड की डीपीआर एक महीने में तैयार हो जाएगी। जरीबचौकी अंडरपास की डीपीआर भी जल्द बनेगी। विभिन्न विभागों में तालमेल से विकास कार्य होंगे। ग्रीनपार्क की दर्शक क्षमता बढ़ाने के लिए उनकी सीएम योगी से बात हुई है। इस मौके पर केडीए सचिव शत्रोहन वैश्य, मुख्य अभियंता अजय पवार, कंसलटेंट कंपनी के राहुल जोशी आदि मौजूद रहे।

Back to top button