अयोध्या में अचानक सड़क पर उतरे NSG कमांडो

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में शुक्रवार रात को अचानक नेशनल सुरक्षा गार्ड (NSG) कमांडो सड़कों पर उतर आए। NSG टीम ATS, STF, PAC, पुलिस और सेना के साथ सड़क पर उतरी और मॉक ड्रिल की। देर रात हनुमानगढ़ी कनक भवन और दशरथ महल की सभी दुकानों को अचानक से बंद करा दिया गया। कमांडो को अचानक सड़क पर देख अयोध्यावासी भी आश्चर्यचकित हो गए।

मंदिर की सुरक्षा में 200 जवान तैनात
बता दें कि अयोध्या में रामलला की सुरक्षा को लेकर एनएसजी कमांडो तैनात हैं। श्रीराम जन्मभूमि परिसर और मंदिर की सुरक्षा की जिम्मेदारी SSF यानी स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स के हाथों में हैं। मंदिर की सुरक्षा में 200 जवान तैनात हैं। UP सरकार ने PAC और पुलिस के जवानों को मिलाकर SSF का गठन किया। एनएसजी की टीम पिछले तीन दिन से लगातार अपने कौशल कला प्रदर्शन कर रही है। कल भी एनएसजी कमांडो ने आपातकालीन स्थिति में सुरक्षा उपलब्ध कराते हुए आतंकी गतिविधियों से कैसे निपटा जाता है इसको लेकर अपने कौशल का प्रदर्शन किया। इसके बाद देर रात एक बार फिर एनएसजी कमांडो जब अयोध्या की सड़कों पर उतरे आए।

अचानक मॉक ड्रिल से लोग हुए आश्चर्यचकित
एनएसजी कमांडो ATS, STF, PAC, पुलिस और सेना की टुकड़ी के साथ सड़कों पर उतरी। गाड़ियों के काफिले के साथ एनएसजी रामपथ से निकली। टेढ़ी बाजार में कुछ देर रुकने के बाद कमांडो आगे बढ़े। हनुमानगढ़ी कनक भवन और दशरथ महल की सभी दुकानों को अचानक से बंद करा दिया गया। इसके बाद हनुमानगढ़ी बड़ा स्थान कनक भवन परिसर में टेररिस्ट एक्टिविटी होने पर किस तरह से लोगों को सुरक्षित किया जाता है, आपातकालीन स्थिति से कैसे निपटा जा सकता है इसको लेकर प्रदर्शन किया गया। बड़ा स्थान से कनक भवन और हनुमानगढ़ी तक मॉक ड्रिल करते हुए एनएसजी के जवानों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। इस दौरान हनुमानगढ़ी और कनक भवन के आसपास भक्ति पथ के मार्ग को पूरी तरह से बंद कर दिया गया।

राम मंदिर की सुरक्षा के लिए सरकार ने लिया फैसला
दरअसल, राम मंदिर का निर्माण होने के बाद अयोध्या की सुरक्षा और ही संवेदनशील हो गई है। पूर्व में कई बार मंदिर को उड़ाने की धमकी भी मिल चुकी है। जिसको लेकर अब प्रदेश और केंद्र सरकार अलर्ट है और राम मंदिर की सुरक्षा के लिए बेहद संवेदनशील हैं। केंद्र सरकार ने अयोध्या में एनएसजी की कमांडो को तैनात किए जाने का निर्णय लिया है।

Back to top button