अपने डाइट में इस्तेमाल करें ये 5 सूपर फूड और 9-5 जॉब में भी रहे स्वस्थ

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने लाइफ स्टाइल का खयाल नही रख पा रहे है । ऐसे में काम के बोझ और दिनभर की भागदौड़ की वजह से लोग अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं। जिसकी वजह से उन्हे कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है । इसलिए हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट का ख्याल रखना जरूरी है।

खास कर की ये दिक्कतें 9-5 जॉब करने वालो को होती है । जिन लोगों को सुबह 9 से शाम 5 बजे तक ऑफिस में रहना होता है, उन्हें अपनी डाइट का खास ख्याल रखने का मौका नहीं मिल पाता है। वे काम में इतना व्यस्त रहते हैं कि हर दिन निश्चित समय से पौष्टिक खाना संभव नहीं हो पाता है। ऐसे लोगों को अपनी डाइट में कुछ ऐसे सुपरफूड शामिल करने चाहिए, जिस्से की वह एनरजेटिक रहें और स्वास्थ्य रहे।

वर्किंग लोगों को इन सूपरफूड का इस्तेमाल करना चाहिए…

चना सत्तू
पहले नम्बर पर आता है प्रोटीन, फाइबर और मिनरल युक्त चना सत्तू एक कूलिंग पावरहाउस है। ये तत्काल एनर्जी देता है और लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती है।

स्प्राउट
दूसरे नम्बर पर आता है प्रोटीन से भरपूर स्प्राउट । क्रेविंग होने पर स्प्राउट सलाद या स्प्राउट भेल एक बेहतरीन विकल्प है। ये देर तक पेट भरा होने का एहसास दिलाता है।

चिया सीड्स
तीसरा है चिया सीड्स एक बेहतरीन प्लांट बेस्ड प्रोटीन है, जो अमीनो एसिड, प्रोटीन, ओमेगा थ्री फैटी एसिड जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट से भरपूर होता है। इसे अपने स्मूदी,शेक, जूस या किसी भी एनर्जी ड्रिंक में डालें और इनका सेवन करें। खास नारियल पानी के साथ ये और भी अच्छा कॉम्बो है।

रागी
चौधा रागी कैल्शियम, प्रोटीन और आयरन से भरपूर रागी अपने डाइट में जरूर शामिल करें। दिन भर जब आप किसी कारण वश पर्याप्त मात्रा में दूध नहीं पीते, ड्राई फ्रूट्स या नट्स नहीं खा पाते हैं तो रागी एक बेहतरीन विकल्प है डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ वेट लॉस करने का। इसे पचाना भी आसान है इसलिए अपने टिफिन में रागी डोसा, इडली या रागी से बनने वाले तमाम डिशेज ले कर ऑफिस जा सकते हैं।

मखाना
पांचवा है मखाना तो प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है, मखाना देर तक पेट भरे होने का एहसास दिलाता है और एनर्जी देता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो स्किन हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। ये कैल्शियम के बेहतरीन स्रोत हैं और ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।

Back to top button