घर की दक्षिण दिशा में रख दें ये चीजें, नहीं सताएगी पैसों की कमी

हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दक्षिण दिशा यम और पितरों की दिशा बताई गई है। ऐसे में इस दिशा में चीजों को रखते समय कुछ खास नियमों का जरूर ध्यान रखना चाहिए, ताकि आपको इसके नकारात्मक परिणाम न मिलें। साथ ही कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिनके लिए दक्षिण दिशा को बेहतर माना गया है।

होगी भाग्य में वृद्धि

वास्तु शास्त्र में यह भी माना गया है कि व्यक्ति को कभी भी अपने पैर दक्षिण दिशा की तरफ करके नहीं सोने चाहिए। ऐसे में आप बेड का सिरहाना दक्षिण दिशा में रख सकते हैं, क्योंकि इस प्रकार आपका सिर दक्षिण दिशा में और पैर उत्तर दिशा के तरफ होंगे। ऐसा माना जाता है कि दक्षिण दिशा की तरफ सिर करके सोने से व्यक्ति के मन-मस्तिष्क में अच्छे विचार आते हैं, जो उसे सफल बनाने में मदद करते हैं।

इस तरह रखें झाड़ू

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, झाड़ू का संबंध धन की देवी मां लक्ष्मी से माना गया है। वहीं, वास्तु शास्त्र में झाड़ू को रखने के लिए भी दक्षिण दिशा को बेहतर माना गया है। इससे साधक को मां लक्ष्मी की कृपा से धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता। ध्यान रहे कि झाड़ू को दक्षिण दिशा में इस तरह रखना चाहिए, जहां किसी की नजर इसपर न पड़े।

रख सकते हैं ये चीजें

वास्तु शास्त्र की मान्यताओं के अनुसार, कीमती चीजें जैसे सोने आदि के गहनों को दक्षिण दिशा में रखना चाहिए। ऐसा करने से घर में बरकत बनी रहती है। इसके साथ ही आप दक्षिण दिशा में चिड़िया की फोटो भी लगा सकते हैं। इससे घर में नकारात्मकता का प्रवेश नहीं होता।

Back to top button