नौसेना में फायरमैन, एमटीएस, कुक समेत 741 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

 इंडियन नेवी में सेवाएं देने के इच्छुक युवाओं के लिए बेहतरीन मौका है। भारतीय नौसेना की ओर से इंडियन नेवल सिविलियन एंट्रेंस टेस्ट (INCET-01/2024) के तहत कुल फायरमैन, एमटीएस, कुक समेत 741 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर भर्ती का एलान किया गया है। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 जुलाई 2024 से शुरू की जाएगी जो निर्धारित अंतिम तिथि 2 अगस्त 2024 तक जारी रहेगी।

योग्य एवं पात्र अभ्यर्थी इन डेट्स के बीच ऑनलाइन माध्यम से इंडियन नेवी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

क्या है योग्यता

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का पदानुसार 10वीं के साथ आईटीआई/ संबंधित क्षेत्र में डिप्लोमा/ इंजीनियरिंग डिप्लोमा/ ग्रेजुएशन आदि उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु पदानुसार 25/ 27/ 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

भर्ती विवरण
इंडियन नेवी की ओर से इस भर्ती के माध्यम से कुल 741 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। पदानुसार भर्ती विवरण निम्नलिखित है –

चार्जमैन: 29 पद
साइंटिफिक असिस्टेंट: 4 पद
ड्राफ्ट्समैन (कस्ट्रक्शन): 2 पद
फायरमैन: 444 पद
फायर इंजन ड्राइवर: 58 पद
ट्रेड्समैन मेट: 161 पद
पेस्ट कंट्रोल वर्कर: 18 पद
कुक: 9 पद
मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS/ मिनिस्ट्रियल): 16 पद

एप्लीकेशन फीस
इस भर्ती में फॉर्म भरने के साथ ही जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 295 रुपये का भुगतान करना होगा। फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकेगा। एससी, एसटी एवं महिला अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

Back to top button