चीला नहीं बनता क्रिस्पी और न ही केक में आती है सॉफ्टनेस, दादी-नानी मां के इन नुस्खों से बनाएं कुकिंग को आसान…

कुकिंग के काम को ऑनलाइन वीडियोज ने नो डाउट काफी आसान बना दिया है। दाल मखनी हो या पनीर लबाबदार, अब घर में ही लोग इन्हें बना ले रहे हैं, लेकिन फिर भी कई बार फंस ही जाते हैं। एक-एक स्टेप फॉलो करने के बाद भी डिश वैसी नहीं बन पाती जैसी बननी चाहिए। भले ही आपको ऑनलाइन अपनी डिश को सही करने के सॉल्यूशन न मिले, लेकिन दादी-नानी मां के पास हर एक समस्या का जुगाड़ है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ ईजी कुकिंग हैक्स के बारे में।

1.  स्प्राउट्स प्रोटीन और फाइबर का खजाना होते हैं और इन्हें बनाना भी आसान होता है, लेकिन इन्हें लंबे समय तक स्टोर कर पाना बहुत मुश्किल होता है, तो इन्हें ताजा रखने का क्या उपाय है?

दादी-नानी मां का नुस्खा

स्प्राउट्स को लंबे समय तक ताजा और बदबू से बचाने के लिए उसमें नींबू का रस मिलाकर फ्रिज में रखें।

2. ऑनलाइन वीडियोज में केक बनने के बाद बहुत स्पॉन्जी नजर आता है, लेकिन घर में सारी चीजों को उतनी ही मात्रा में डालने और जरूरी स्टेप्स फॉलो करने के बावजूद केक स्पॉन्जी नहीं बन पाता, जिस वजह से खाने का दिल ही नहीं करता, तो इसके लिए क्या करना चाहिए?

दादी- नानी मां का नुस्खा

केक को स्पॉन्जी बनाने के लिए इसमें थोड़ी मात्रा में शहद मिलाएं। केक का स्वाद और टेक्सचर दोनों बेहतर हो जाएगा।

3. दही-वड़ा बनाते वक्त कई बार वड़ा कड़ा हो जाता है। पानी और दही में देर तक डुबोकर रखने पर भी कोई खास बदलाव नजर नहीं आता, तो इसका क्या उपाय है?

दादी- नानी मां का नुस्खा

दही वड़े बनाने के लिए दाल को फेंटते समय उसमें एक उबला हुआ आलू अच्छी तरह मसलकर डाल लें। इससे वड़े मुलायम बनते हैं और उनका स्वाद भी बढ़ जाता है।

4. मूंग दाल का चीला हेल्दी ब्रेकफास्ट का बेहतरीन ऑप्शन है, लेकिन इसे बनाते वक्त न ही ये जल्दी पकता है और न ही क्रिस्पी बनता है, तो इसके लिए क्या करना चाहिए?

दादी- नानी मां का नुस्खा

मूंग दाल का चीला बनाते वक्त उसके बैटर में दो टेबलस्पून चावल का आटा मिला लें। इससे चीला पक्का है कुरकुरा बनेगा। जल्दी पकाने के लिए चीले की परत बिछाएं न कि मोटी। स्वाद में इजाफा करने के लिए चीले में पनीर की स्टफिंग भरना न भूलें।

5. देसी घी को लंबे समय तक स्टोर करने से एक अजीब तरह की गंध आने लगती है, तो इसे दूर करने का क्या तरीका है?

दादी- नानी मां का नुस्खा

देसी घी को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए उसमें सेंधा नमक का एक टुकड़ा और जरा सा गुड़ मिला दें।

Back to top button