हल्की-फुल्की भूख मिटाने के लिए खाएं ये चीजें

शाम को कुछ चपटपा और टेस्टी खाने का मन तो सभी का करता है। ऐसे में अक्सर हम बाहर से जंक फूड खाना पसंद करते हैं, लेकिन ये सेहत के लिए कितने नुकसानदेह होते हैं, इसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते। उस पर भी अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं और फिर आप बाहर का तला-भुना खा रहे हैं, तो फिर तो वजन कम करने के ख्वाब को भूल ही जाइए।

इससे अच्छा यह रहेगा कि आप अपनी क्रेविंग को शांत करने के लिए कुछ हेल्दी नाश्ता चुनें, जिनसे आपकी भूख भी शांत हो और सेहत को भी फायदा मिले। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ही डिशेज के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें आप अपनी वेट लॉस जर्नी में शामिल कर सकते हैं। इनसे आपको एनर्जी भी मिलती है और आपकी सेहत को कोई नुकसान भी नहीं होता। आइए जानें उस हेल्दी डिशेज के बारे में।

भेलपुरी
इसे मुरमुरे से तैयार किया जाता है, जिसमें कटी हुई प्याज, टमाटर ,हरी मिर्च, धनिया पत्ती, नींबू का रस, भुने हुए चने और मूंगफली को मसालों में मिक्स कर तैयार किया जाता है। यह खाने में स्वादिष्ट होते हैं और सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

वेजीटेबल दलिया
गर्म तेल में राई करी पत्ते, हरी मिर्ची, से तड़का डालकर, प्याज, गाजर, मटर, टमाटर जैसी सब्जियों और दलिया को फ्राई करके और फिर पानी में उबालकर इसे तैयार किया जाता है। यह स्वाद में भी लाजवाब होता है और सेहत के लिए भी लाभदायक होता है।

पोहा
कटी हुई हरी मिर्च,प्याज, हरा मटर, मूंगफली, हरी धनिया पत्ती नमक, हल्दी, मसालों और पोहे से तैयार भारतीय पोहा एक बहुत जल्दी बनने वाला बहुत ही टेस्टी और हेल्दी नाश्ता है। इससे सेहत को कई फायदे मिलते हैं।

मुरमुरा चिवड़ा
इसे भुने हुए चिवड़े, भुनी हुई मूंगफली, भुने हुए ड्राई फ्रूट्स, बारीक कटी हुई प्याज टमाटर हरी मिर्च धनिया पत्ती और कम मसालों को मिक्स करके तैयार किया जाता है। यह एक हेल्दी और कम समय में तैयार होने वाला टेस्टी स्नैक्स है।

ढोकला
बेसन और मसालों को मिक्स कर बेक करके तैयार यह गुजराती डिश प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट का बेहतरीन विकल्प है।

अंकुरित सलाद
अंकुरित दाल, मूंग, सलाद सामग्री से तैयार ये अंकुरित सलाद फाइबर, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होता है। यह कम समय में तैयार होने वाली एक टेस्टी डिश है, जो सेहत को काफी फायदा पहुंताची है।

भुट्टा
स्वीट कॉर्न खाने का एक बहुत ही टेस्टी और हेल्दी ऑप्शन है। इस सीजन के अलावा आप कॉर्न को फ्रीज करके भी रख सकते हैं और 12 महीनों इसे खा सकते हैं।

Back to top button