अमरनाथ: पवित्र गुफा में इस बार नंदी भी, रामलला के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने तैयार की प्रतीमा

इस बार अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को बाबा बर्फानी के साथ नंदी के भी दर्शन हो रहे हैं। अमरनाथ गुफा के बाहर सीढ़ियों के पास भगवान नंदी की मूर्ति स्थापित की गई है। इस मूर्ति को अयोध्या में रामलला की मूर्ति बनाने वाले प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने तैयार किया है। भगवान नंदी को एक शेड में स्थापित किया गया है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड प्रशासन ने योगीराज को मूर्ति बनाने का न्योता दिया था।

मूर्तिकार अरुण योगराज ने एक्स पर नंदी की तस्वीर के साथ पूरा ब्योरा साझा किया है। उन्होंने कहा है कि जब कोई मौका आशीर्वाद के रूप में मिलता है तो निश्चित रूप से वह 100 फीसदी से अधिक योगदान देने की कोशिश करते हैं।
जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ गुफा के लिए एक पत्थर की नंदी भगवान की मूर्ति बनाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। यह हिंदुओं का प्रमुख तीर्थस्थल है। श्राइन बोर्ड प्रशासन को मौका देने के लिए धन्यवाद।

कृष्ण शिला से बनाई मूर्ति
योगीराज के अनुसार, मूर्ति का निर्माण कृष्ण शिला से किया गया है। नंदी के बारे में कई ग्रंथों में उल्लेख है कि गले में मालाएं एवं घंटियां होती है। इसे भी मूर्ति बनाने में जोड़ा गया है ताकि मूर्ति को अद्भुत बनाया जा सके। यह भगवान का आशीर्वाद ही है कि उन्हें इस प्रकार के मौके मिल रहे हैं।

मैसूर के रहने वाले हैं योगीराज
रामलला की मूर्ति बनाकर सुर्खियों में आए मूर्तिकार अरुण योगीराज परिवार की पांच पीढ़ियों की परंपरा को रखे हुए हैं। उनके पिता योगीराज भी एक कुशल मूर्तिकार हैं। उनके दादा बसवन्ना शिल्पी को मैसूर के राजा का संरक्षण प्राप्त था। इसी पीढ़ी के अरुण योगीराज भी बचपन से ही नक्काशी के काम में लगे हुए थे। एमबीए करने के बाद उन्होंने कुछ समय तक एक निजी कंपनी में काम किया। लेकिन वे मूर्ति बनाने के पेशे से जुड़े हुनर से दूर नहीं रह पाए। वर्ष 2008 से उन्होंने इस पेशे को पूरी तरह अपना लिया।

अरुण योगीराज के कुछ प्रसिद्ध कृतित्व
अयोध्या में रामलला की मूर्ति
इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की 28 फीट की मूर्ति
केआर नगर के लिए 21 फीट की हनुमान होयसला शैली की मूर्ति
केदारनाथ, उत्तराखंड के लिए 12 फीट की आदि शंकराचार्य की मूर्ति
डॉ. बीआर आंबेडकर की 15 फीट ऊंची सफेद संगमरमर की मूर्ति
10 फीट ऊंची रामकृष्ण परमहंस की सफेद संगमरमर की मूर्ति
विभिन्न मंदिरों में भगवान पंचमुखी गणपति, भगवान महाविष्णु, भगवान बुद्ध, नंदी, स्वामी शिवबाला योगी, स्वामी शिवकुमार और देवी बनशंकरी की मूर्तियां

Back to top button