केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल भर्ती के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (AC) परीक्षा, 2024 का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से परीक्षा कार्यक्रम डाउनलोड कर सकते हैं। अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा 4 अगस्त को आयोजित की जाएगी।

भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 506 रिक्तियों को भरना है, जिनमें से 186 रिक्तियां बीएसएफ के लिए, 120 सीआरपीएफ के लिए, 100 सीआईएसएफ के लिए, 58 आईटीबीपी के लिए और 42 एसएसबी के लिए हैं।

परीक्षा तिथि और समय
यूपीएससी सीएपीएफ एसी 2024 परीक्षा 4 अगस्त 2024 को निर्धारित है। परीक्षा दो पालियों में- पेपर I सुबह 10.00 बजे से 12.00 बजे तक और पेपर II दोपहर 2.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों परआयोजित की जाएगी।

परीक्षा पैटर्न
यूपीएससी सीएपीएफ परीक्षा में 02 पेपर होते हैं। पेपर- I में बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होंगे जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक की नकारात्मक अंकन होगी और पेपर II वर्णनात्मक प्रारूप में होगा। पेपर-I 2 घंटे की अवधि का है और पेपर-II 3 घंटे की अवधि का है। पेपर-I और II अंग्रेजी पेपर को छोड़कर, द्विभाषी भाषा और अंग्रेजी में होंगे। पेपर I एक क्वालीफाइंग चरण है। केवल वे उम्मीदवार जो पेपर 1 परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे, उनकी पेपर 2 परीक्षा के लिए जांच की जाएगी।

कैसे डाउनलोड करें परीक्षा कार्यक्रम?
सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं
अब होमपेज पर यूपीएससी सीएपीएफ एसी 2024 परीक्षा शेड्यूल लिंक पर क्लिक करें
इसके बाद परीक्षा कार्यक्रम स्क्रीन पर दिखाई देगा।
शेड्यूल जांचें और डाउनलोड कर लें।
भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट ले लें।

Back to top button