Tanning Removal के लिए इन 4 स्टेप्स में करें टमाटर फेशियल

सर्दी हो या फिर गर्मी टैनिंग की समस्या कभी भी हो सकती है। धूप में लगातार कुछ देर रहने पर स्किन काली पड़ने ही लगती है और फिर इससे चेहरे का नेचुरल निखार कहीं खो जाता है। वैसे तो मार्केट में टैनिंग से बचने के लिए बहुत सारे प्रॉडक्ट उपलब्ध हैं। साथ ही, इससे छुटकारा पाने के लिए भी कई सारे महंगे प्रॉडक्ट मिलते हैं, जिनसे हमें कुछ हद तक फायदा महसूस होता है।लेकिन इसके कई सारे साईड इफेक्टस भी हो सकते हैं।

ऐसे में हम घर पर ही उपलब्ध एक बिल्कुल नेचुरल चीज से टैनिंग की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। जिसका नाम है टमाटर। यह एक बहुत ही कारगर और इफेक्टिव ऑप्शन है, जिसके इस्तेमाल से हम बड़े ही आसानी से अपने चेहरे की टैनिंग को खत्म कर सकते हैं। टमाटर किस तरह काम करता है और इसके बने फेशियल को कैसे करना है इसे कुछ स्टेप्स में जानेंगे। तो आईए जानते हैं।

टैनिंग और टमाटर
टमाटर में मौजूद स्किन ब्राइटिनिंग प्रॉपर्टीज हमारे स्किन कॉम्प्लेक्शन को बढ़ा देती है जो टैन लाइनों का इलाज करने और उन्हें धीरे धीरे कम करने में मदद करती है। इतना ही नहीं, टमाटर नेचुरल ब्लीचिंग ऐजेंट है, जो हमारे स्किन पर होने वाले टैन की परत को हटाने में सहायक होता है। विटामिन सी, विटामिन ई, बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन से भरपूर टमाटर हमारे चेहरे की रेडनेस और डलनेस को खत्म कर एक स्किन ग्लोइंग बनाता है।

टमाटर फेशियल के खास स्टेप्स
स्टेप 1- क्लींजिंग करें- सबसे पहले हम अपने चेहरे को क्लीन करेंगे। इसके लिए दो चम्मच ताजे फ्रेश टमाटर की प्यूरी लेनी है और इसमें थोड़ा-सा शहद मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाना है। अब उंगलियों की मदद से चारों तरफ घुमाते हुए स्किन को साफ करना है। इसके बाद 8-10 मिनट बाद इसे कॉटन बॉल से साफ कर लें।

स्टेप 2 – स्क्रब करें- अब टमाटर की प्यूरी में थोड़ा-सा चावल का आटा मिक्स कर, 4-5 मिनट तक चेहरे को अच्छे से स्क्रब करें और नॉर्मल पानी से धो लें। इससे डेड स्किन सेल्स साफ हो जाएंगे।

स्टेप 3- मसाज करें- अब एक चम्मच टमाटर के रस में एक चम्मच दूध मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और फिर 10-15 मिनट तक मसाज करें। इससे चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा, जिससे इसकी रंगत निखरेगी।

स्टेप 4 -फेस पैक लगाएं- अब टमाटर की प्यूरी में दूध, कॉफी पाउडर मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं और 20-30 मिनट बाद नॉर्मल पानी से धो लें।

Back to top button