सात फुट का दैत्य मिला समुंदर के किनारे, लोग हो रहे थे परेशान क्या है ये?

हाल ही में समुद्र तट पर एक बीच में कुछ लोगों को एक सात फुट का समुद्री जीव दिखाई था. इसकी तस्वीरों ने सोशल मीडिया पर सनसनी मचा दी थी. लोग इस अनोखे जीव की तस्वीरों को देख कर पूछ रहे थे कि आखिर यह क्या है? वैज्ञानिकों ने आखिर में यह पता लगा ही लिया है कि ये जीव क्या है?

यह अनोखा जीव न्यूजीलैंड के ओरेगन के गियरहार्ट बीच पर पाया गया था.  इस विशालकाय जीव की तस्वीरें वायरल होने के बाद एक कीवी वैज्ञानिक ने इस विशालकाय जीव की पहचान की. सीसाइड एक्वेरियम ने खुलासा किया कि 7.3 फुट की यह विशाल मछली, सनफ़िश परिवार का हिस्सा है. इस सनफ़िश को 3 जून को देखा गया था.

एक्वेरियम ने फेसबुक पर साझा किया, “शुरू में, यह बड़ी, अजीब दिखने वाली मछली सोशल मीडिया पर काफी हलचल मचा रही थी और हालांकि तूफ़ान था, लोग इस असामान्य मछली को देखने के लिए समुद्र तट पर उमड़ रहे थे.”

न्यूज़ीलैंड की मैरिएन नेगार्ड ने हाल ही में इसका अध्ययन करने के बाद इस मछली को आम समुद्री सनफ़िश या मोला मोला से अलग प्रजाति के रूप में पहचाना है. एक्वेरियम ने कहा, “उसने जो तस्वीरें देखीं, उनसे पता चला कि यह कोई आम समुद्री सनफ़िश (मोला मोला) नहीं हो सकती, बल्कि एक अलग प्रजाति हो सकती है, जिससे वह बहुत परिचित थी, हुडविंकर सनफ़िश (मोला टेक्टा).

मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, यह न्येगार्ड का शोध था, जिसके कारण इस नई सनफ़िश प्रजाति की खोज और विवरण सामने आया, जिसे उन्होंने 2017 में प्रकाशित किया था. इसे ऐसी नई प्रजाति करार दिया गया जो सामान्य तौर पर आसानी से दिखाई नहीं देती है. जेनेटिक सैम्पलिंग की वजह से इसकी खोज संभव हो सकी थी.

ब्रिटानिका का कहना है कि मोला टेक्टा, जिसे हुडविंकर सनफ़िश के रूप में भी जाना जाता है, लगभग आठ फ़ीट की लंबाई तक बढ़ सकती है. इस प्रभावशाली आकार के बावजूद, यह वास्तव में सनफ़िश परिवार के अन्य सदस्यों की तुलना में छोटा है, जो 10 फ़ीट से अधिक हो सकते हैं. यह मछली अपनी गोली जैसी आकृति, सख्त त्वचा और चोंच जैसे दांतों से सुसज्जित छोटे मुंह के कारण आसानी से पहचानी जा सकती है

Back to top button