कानपुर: अत्यधिक फॉल्ट वाले क्षेत्रों में सुधरेगी व्यवस्था, आज लगेंगे 400 केवीए के नौ ट्रांसफार्मर

कानपुर शहर में बार-बार फॉल्ट और ट्रिपिंग प्रभावित क्षेत्रों की बिजली आपूर्ति व्यवस्था में जल्द सुधार आ सकता है। शहर में 400 केवीए क्षमता के नौ डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर आ गए हैं, जबकि दो से तीन दिन के अंदर 250 केवीए के 50 डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर आ जाएंगे।

इन्हें पहले ओवरलोड 400 केवीए ट्रांसफार्मर के साथ लगाया जाएगा। सोमवार तक हंसपुरम सब स्टेशन के लिए 10 एमवीए क्षमता का पावर ट्रांसफार्मर आ सकता है। भीषण गर्मी में सबसे ज्यादा बिजली जाने की शिकायतें नौबस्ता, हंसपुरम, कल्याणपुर, जरीब चौकी, दहेली सुजानपुर, जाजमऊ, विकासनगर खंड में आ रही है।

विश्व बैंक बर्रा और हैरिसगंज डिवीजन में भी समस्याएं सामने आ रही हैं। यहां घंटों बिजली गुल रहती है। यहां के 400 केवीए के कई डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर ओवरलोड चल रहे हैं। उन पर भार कम करने के लिए अंडरलोड डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर को इनसे जोड़ने का कार्य शुरू हो गया है।

ट्रांसफार्मर के फुंकने का खतरा न के बराबर हो जाएगा
केस्को के मीडिया प्रभारी श्रीकांत रंगीला ने बताया कि डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर को ओवरलोड ट्रांसफार्मर से जोड़ने पर ट्रांसफार्मर के फुंकने का खतरा न के बराबर हो जाएगा। 400 केवीए क्षमता के नौ नए डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर को रविवार से अत्यधिक प्रभावित क्षेत्रों में लगाया जाएगा।

Back to top button