दमोह: स्टेशन पर ढाई महीने के बच्चे की मौत के मामले में आरोपी गिरफ्तार, शॉर्ट पीएम में चोट नहीं

दमोह रेलवे स्टेशन पर शनिवार सुबह ढाई महीने के बच्चे शिवम आदिवासी के साथ मारपीट कर हत्या करने वाले आरोपी को पुलिस ने देर रात छतरपुर जिले से गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी का नाम कमलेश विश्वकर्मा से पूछताछ की जा रही है। बच्चे को मारने के बाद आरोपी स्कूटी से दमोह से सागर रोड होते हुए छतरपुर भाग गया था।

उधर, जिस बच्चे की मौत को हत्या माना जा रहा था वह अतिकुपोषित था, शॉर्ट पीएम में किसी तरह की चोट सामने नहीं आई है। रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि बच्चा अति कुपोषित था। ऐसे में रेलवे पुलिस ने मर्ग कायम किया है। बच्चे की विसरा रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। जिसके बाद पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी।

दरअसल, दमोह के मडियादो थाना के घोघरा गांव में रहने वाला 21 साल का लेखराम आदिवासी दिल्ली में मजदूरी करता है। शनिवार सुबह वह गोंडवाना एक्सप्रेस से अपनी पत्नी रामसखी और ढाई माह के बच्चे शिवम के साथ दमोह रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक 2 पर उतरा था। बच्चे का स्वास्थ्य खराब होने के कारण वह उसे दमोह में ही डॉक्टर को दिखाना चाह रहा था। इसके लिए वह दिन निकलने का इंतजार करने लगा और प्लेटफार्म क्रमांक एक पर अपनी पत्नी व बच्चे के साथ बैठ गया। कुछ देर बाद वह अपने भाई से कॉल पर बात कर उसे दमोह आने की जानकारी दे रहा था। इसी दौरान काले कलर का कुर्ता और भगवा कलर की धोती पहने एक अज्ञात आरोपी आया और उसने मां की गोद में सो रहे बच्चे को लेकर मारपीट शुरू कर दी। साथ ही बच्चे की मां को भी पीटना शुरू कर दिया। लेखराम बीच बचाव करने पहुंचा तो आरोपी ने उसके साथ भी मारपीट की और वहां से फरार हो गया। मारपीट से बच्चे की मौके पर ही मौत हो गई।

मासूम की मां राम सखी ने बताया था कि उसे नहीं पता, आरोपी कौन था। मैं बेटे को पानी पिला रही थी तभी अचानक वो आया और उसने पीटना शुरू कर दिया। मेरे पति ने वहां मौजूद पुलिसकर्मियों से मदद मांगी, लेकिन किसी ने कोई मदद नहीं की। मासूम के पिता लेखराम ने बताया कि घटना के समय वहां रेल पुलिसकर्मी मौजूद थे मैंने उनसे मदद मांगी, तो वो गालियां देने लगे। उनके सामने ही आरोपी भाग गया। वो पुलिसकर्मी कह रहा था कि तुम्हारा बेटा मर गया है, उसे लेकर जाओ। इसके बाद मैंने 100 नंबर डायल किया तब पुलिस वहां पहुंची और उसके बाद रेलवे पुलिस ने सुनवाई की।

आगे का घटनाक्रम
पहले पुलिस इस मामले को हत्या मानकर चल रही थी, लेकिन शनिवार शाम दमोह एसपी ऑफिस से लेटर जारी किया गया, जिसमें कहा गया कि थाना जीआरपी के द्वारा नवजात की मौत में हत्या को स्पष्ट नहीं किया गया है। जीआरपी थाना ने मर्ग कायम कर जांच शुरू की है। बच्चे की पीएम रिपोर्ट के आधार पर जांच बढ़ाई जाएगी। दोपहर करीब 2 बजे जिला अस्पताल के डॉक्टर ने मासूम का पोस्टमार्टम किया। इसके बाद माता-पिता के साथ मासूम के शव को गांव भिजवा दिया गया। जीआरपी डीएसपी सारिका पांडे का कहना है कि शॉर्ट पीएम रिपोर्ट में बच्चे को चोट नहीं निकली है। यह भी जानकारी सामने आई है कि बच्चा अति कुपोषित था। जांच के लिए विसरा लिया गया है। इधर, देर रात दमोह पुलिस का प्रेस नोट जारी कर बताया गया कि आरोपी को छतरपुर जिले के गुलगंज से गिरफ्तार कर लिया गया है और पूछताछ की जा रही है। संभवतः आज पुलिस इस पूरे मामले का खुलासा कर देगी।

Back to top button