दिखने में लगा साधारण कीड़ा, लेकिन एक झटके में मार देता है सांप

दुनिया में कई ऐसे जीव हैं, जिन्हें देखकर आपको हैरानी होगी, डर लगेगा और शायद ये भी मेहसूस हो कि वो किसी और दुनिया के प्राणी हैं. कई तो दिखने में साधारण से लगते हैं पर होते बेहद खतरनाक हैं. हाल ही में एक शख्स (Man spot alien creature in house) ने सोशल मीडिया पर ऐसे ही एक जीव की फोटो को पोस्ट किया, जिसे देखकर हर कोई हैरान हो गया. ये कीड़ा इतना अजीब है, कि शायद नॉर्मल लाइफ में किसी ने इसे नहीं देखा होगा.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म रेडिट के ग्रुप r/whatsthisbug पर हाल ही में एक शख्स ने एक कीड़े (Insect look like spider and scorpion) की फोटो पोस्ट की. दिखने में ये कीड़ा मकड़ी, बिच्छू और चींटी का मिक्स ब्रीड लग रहा है, मगर असल में ये क्या है, वो शख्स को भी नहीं मालूम है. शख्स ने कमेंट सेक्शन में बताया कि वो अमेरिका के कैलिफोर्निया में इरविन का रहने वाला है. उसने लिखा- “ये कीड़ा मेरे घर में घूम रहा था. ये काफी बड़ा और डरावना है.” उसने लोगों से पूछा कि वो क्या है.

शख्स को दिखा अजीबोगरीब जीव
शख्स ने कमेंट में लिखा- “ये कीड़ा मुझे एलियन जैसा लग रहा है, मैं इसे देखकर डर गया था. मैं नहीं बता सकता कि ये चींटी है, बिच्छू है या फिर कोई मकड़ी.” हालांकि, बहुत लोगों ने कमेंट में अंदाजा लगाया और दावे से भी बताया कि वो क्या हो सकता है. एक यूजर ने कहा कि वो सॉलिफ्यूगाए Solifugae यानी सन स्पाइडर हो सकता है. इनके काटने पर तीव्र दर्द होता है और अगर इन्हें मौका मिले तो ये सांप-बिच्छू पर भी हमला कर के उन्हें मौत के घाट उतार सकते हैं. उसने बताया कि कैलिफोर्निया के माजावे रेगिस्तान में ये पाई जाती हैं.

सांप-बिच्छू पर भी हमला कर देता है ये जीव
फोटो पोस्ट करने वाले यूजर ने बताया कि उसने इंटरनेट पर रिसर्च की और उसे पता चला कि वो पेल विंड स्पाइडर है. एक ने कहा कि ये जीव इंसानों के लिए जहरीले नहीं होते, पर उनके काटने पर तेज दर्द होता है. डेली स्टार न्यूज वेबसाइट के अनुसार यूं तो ये जीव दीमक या बीटल जैसे छोटे कीड़ों को खाता है, पर इसके जबड़े इतने मजबूत होते हैं कि ये बिच्छू, सांप, छिपकली, पक्षी या चूहों तक से भिड़ सकता है.

Back to top button