सालों पहले बस स्टैंड से गायब हुई लड़की, 39 साल बाद लौटी घर, लेकिन मां को नहीं हो रहा भरोसा

साल 1985 की बात है. तारीख थी 22 फरवरी. जब एक 8 साल की लड़की को स्कूल बस ने उसके घर के पास वाले बस स्टैंड के पास छोड़ा. लेकिन वो लड़की अपने घर नहीं पहुंच पाई. अचानक वो कहां गायब हो गई, किसी को पता नहीं चला. आखिरी बार उस मासूम बच्ची को देखने वालों ने बताया कि बस स्टैंड के पास एक रहस्यमयी नीले रंग की 1976 डॉज वैन खड़ी थी, जिसके पास वो बच्ची थी. उस वैन पर अजीब से चित्र बने थे. तब पुलिस में इसकी जानकारी भी दी गई, लेकिन कुछ पता नहीं चला. मामला अमेरिका में पेंसिल्वेनिया के विनफील्ड टाउनशिप का है. लड़की का नाम चेरी महान (Cherrie Mahan) था, जिसे एक मां ने उसे खो दिया. लेकिन अब 39 सालों बाद अचानक वो लड़की 46 साल की महिला के रुप में सबके सामने आ गई.

खुद को चेरी बताने वाली इस महिला ने दावा किया कि वह, वही लड़की है जो 39 साल से अधिक समय पहले गायब हो गई थी, लेकिन उसकी मां को इस बात पर विश्वास नहीं है. चेरी की मां जेनिस मैकिनी ने कथित तौर पर महिला के इस दावे को खारिज कर दिया है कि वह उनकी बहुत समय पहले खोई हुई बेटी है, जो अब 46 वर्ष की हो चुकी है. स्थानीय समाचार आउटलेट द ईगल के साथ बातचीत करते हुए चेरी की मां मैकिनी ने अपनी शंकाएं जाहिर करते हुए कहा, “मुझे उस लड़की पर बिल्कुल विश्वास नहीं है. हो सकता है कि उसने अपने मन में सोचा होगा कि वह चेरी है, जबकि वह चेरी जैसी बिल्कुल भी नहीं दिखती.” हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब किसी महिला ने खुद को चेरी बताया. इससे पहले तीन अन्य महिलाएं भी चेरी होने का दावा कर चुकी हैं.

दरअसल, इस मामले में तब नया मोड़ आया जब पिछले महीने एक अनाम महिला ने “मेमोरीज ऑफ चेरी महान” फेसबुक ग्रुप पर पोस्ट कर खुद को चेरी बताया, जिसके बाद पुलिस को उसके आश्चर्यजनक दावों की जांच करनी पड़ी. बताया जाता है कि चेरी की तलाश में उसकी मां ने चेरी के बारे में सूचना देने वाले को तब 5,000 डॉलर (लगभग 4 लाख 17 हजार रुपए) का इनाम देने की घोषणा की थी. बावजूद, इसके कुछ जानकारी नहीं मिली. चेरी की मां मैकिनी ने कहा कि मेरी बेटी के लापता होने की तारीख या उसका जन्मदिन जैसे नजदीक आता है, तब अक्सर उसके खोजे जाने की जानकारी देते हैं. लेकिन असलियत में ऐसा कुछ नहीं होता.

इन सबके बीच खुद को चेरी बताने वाली फेसबुक पोस्ट को पेन्सिलवेनिया पुलिस ने हटा दिया है. साथ ही खुद को चेरी बताने वाली महिला की पहचान करने के लिए प्रयास कर रही है और दूसरे राज्य की एक बाहरी एजेंसी से संपर्क कर रही है. अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए मैकिनी ने कहा कि मैंने हमेशा अपनी लापता बेटी के लिए उम्मीद बनाए रखी है. उन्होंने कहा, “मुझे हमेशा लगता है कि वह ठीक है. मुझे नहीं पता कि मैं ऐसा क्यों महसूस कर रही हूं. लेकिन मैं चाहती हूं कि चेरी के मामले को देखने वाले सभी जांचकर्ता एक साथ मिलें और बैठकर इस बारे में बात करें. कहीं न कहीं किसी ने कुछ भूल की है, और किसी को उसके बारे में पता है.”

Back to top button