दिल्‍ली-NCR में आज फिर चलेगी धूल भरी आंधी, कई राज्‍यों में बारिश का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली और एनसीआर समेत अध‍िकांश राज्‍यों में आंधी और आकाशीय बिजली की चेतावनी जारी की है। वहीं, कई राज्‍यों में तेज बारिश का भी अलर्ट जारी किया है।

गुरुवार को राजधानी दिल्‍ली का अध‍िकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जब‍क‍ि न्‍यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। देर रात दिल्‍ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी चली। ठंडी हवाओं के कारण रात में तापमान में गिरावट दिखाई दी।

तीन राज्‍यों में हीटवेव का अलर्ट
आईएमडी के मुताबिक, आज पूर्वी और पश्चिमी यूपी, पूर्वी मध्‍य प्रदेश और झारखंड में हीटवेव चलेगी। यहां तापमान 40 डिग्री से अध‍िक रहने की संभावना है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

दक्षिण भारत में भारी बारि‍श का अलर्ट
वहीं, मौसम विभाग ने दक्षिण भारत के सभी राज्‍यों में झमाझम बारिश का अनुमान जताया है। यहां कोस्‍टल आंध्र प्रदेश को छोड़कर सभी जगहों के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा महराष्‍ट्र, बंगाल समेत नॉर्थ-ईस्‍ट के कुछ राज्‍य व राजस्‍थान के कुछ हिस्‍सों में भी बारिश का पूर्वानुमान है।

यूपी में फिर बढ़ेगी गर्मी
मौसम विज्ञानियों के अनुसार उत्‍तर प्रदेश में नौ जून तक लू चल सकती है। गुरुवार को बादल छाए रहने और ठंडी हवा के कारण गर्मी में थोड़ी राहत मिली, लेकिन आज शुक्रवार से फिर गर्मी फिर बढ़ेगी। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के जलवायुकी एवं समुद्र अध्ययन केंद्र के प्रमुख प्रो. सुनीत द्विवेदी के अनुसार, 12 जून तक गर्मी का दौर चलेगा। इसके बाद पूरब से आने वाली हवाओं का दौर शुरू होगा। मानसून अपने नियत समय पर चल रहा है। ऐसे में मानसून 20 से 22 जून के बीच प्रयागराज पहुंच सकता है।

हिमाचल में 20 जून तक पहुंचेगा मानसून
हिमाचल प्रदेश में मानसून 20 जून को आने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, एक सप्ताह के दौरान कोई विशेष बदलाव नहीं है और दो दिनों के दौरान जो वर्षा हुई है उसमें कमी आएगी।

मौसम के साफ रहने का अनुमान है। प्रदेश में बीते 24 घंटों में दौरान ऊंची चोटियों पर हिमपात प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में वर्षा और ओलावृष्टि हुई है। इसके कारण गर्मी से राहत अवश्य मिली है। न्यूनतम तापमान में आठ डिग्री तक की गिरावट आई है।

कश्‍मीर घाटी में तीन दिन से हो रही बारिश
कश्‍मीर में गत मंगलवार शाम से पश्चि‍मी विक्षोभ के कारण घाटी में मौसम का मिजाज बदला। इस बीच ऊपरी इलाकों के साथ साथ श्रीनगर समेत घाटी के निचले इलाकों में भी बारिश शुरू हो गई, जो तीसरे दिन भी जारी है।मौसम विभाग के मुताबिक बारिश का सिलसिला अगले 24 घंटे और जारी रहेगा।

Back to top button