मेकअप रिमूवर की जगह इस्तेमाल करें ये 5 चीजें

मेकअप रिमूव करने के लिए मार्केट में कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स (Beauty Products) मौजूद हैं, लेकिन अक्सर ये कई लोगों की स्किन पर सूट नहीं करते हैं, और कील-मुंहासों से लेकर रैशेज तक की वजह बन जाते हैं। आपका कंसीलर, फाउंडेशन, ब्लश या खूबसूरत आईशैडो भले ही सुंदरता में चार चांद लगाने का काम करते हों, लेकिन दिन खत्म होने के बाद यानी रात में सोने से पहले अगर इन्हें ठीक तरह से निकाला नहीं जाए, तो त्वचा को काफी नुकसान भी पहुंच सकता है। ऐसे में, अगर आप मेकअप रिमूव करने के लिए कुछ नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे केमिकल्स के कारण होने वाले रिएक्शन से भी बचा जा सकता है। आइए जानें।

कच्चा दूध
दूध सेहत के लिए कितना बढ़िया है इस बात को तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आपको मालूम है कि ये स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, कच्चा दूध आपके मेकअप को हटाने में बेहद कारगर साबित हो सकता है। इसमें कॉटन भिगोकर फेस वाइप किया जा सकता है। जी हां, इससे मेकअप तो हटता ही, साथ ही त्वचा भी सॉफ्ट और मॉइस्चराइज बनी रहती है।

नारियल का तेल
नारियल का तेल सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी अच्छा रहता है। ये त्वचा को हाईड्रेट करके कई लाभ पहुंचाता है, लेकिन चूंकि ये भी कॉमेडोजेनिक है इसलिए ऑयली स्किन के पोर्स को ब्लॉक कर सकता है जिससे पिंपल्स हो सकते हैं। बता दें, जिन लोगों की ड्राई स्किन है वे मेकअप हटाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

बादाम का तेल
मेकअप रिमूव करने के लिए बादाम का तेल भी बढ़िया और इफेक्टिव तरीका है। ड्राई स्किन के लिए तो ये बेस्ट है लकिन ऑयली स्किन वाले लोगों को इससे परहेज करना चाहिए, क्योंकि ये कॉमेडोजेनिक प्रॉपर्टी रखता है इसलिए जिन लोगों की त्वचा पहले से ऑयली है उनकी स्किन पर ये कील मुंहासे पैदा कर सकता है।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल से चेहरे की मसाज करने पर भी मेकअप आसानी से छूट जाता है। सनबर्न, कील-मुंहासे और स्किन पर होने वाले रैशेज से भी ये राहत पहुंचाता है। इसकी मदद से आप आई-मेकअप को भी आसानी से बिना डरे इजिली रिमूव कर पाएंगी।

भाप लें
मेकअप रिमूव करने के लिए स्टीम भी एक बढ़िया प्रैक्टिस है। इससे फेस के सभी पोर्स अच्छी तरह साफ हो जाते हैं। इस स्टेप के बाद आप टोनर और मॉइस्चराइजर जरूर अप्लाई करें, जिससे स्किन सॉफ्ट और प्लंपी बनी रहेगी।

Back to top button