ईंट से बना दिया ऐसा कूलर, AC भी हो जाएगा फेल! 

आजकल की गर्मी में भारतीय की जो हालत हो रही है, उससे राहत सिर्फ एसी ही दिला पा रहा है. पर एसी हर कोई अफोर्ड नहीं कर सकता. ऐसे में लोगों को कूलर से ही गुजारा करना पड़ता है, वो भी इस उमस भरी तेज गर्मी को कम नहीं कर पाता. पर एक शख्स ने लोगों को गर्मी से बचने का बहुत बढ़िया तरीका सिखा दिया है. इस शख्स ने ईंट से ऐसा कूलर (Cooler made of bricks viral video) बनाया है जो निश्चित रूप से एसी को फेल कर देगा, क्योंकि इसमें न घास लगाने की टेंशन है, न हनीकॉम्ब की जरूरत है. शख्स का ये जुगाड़ काफी मददगार साबित हो सकता है.

इंस्टाग्राम अकाउंट @sharpfactmind पर अक्सर हैरान करने वाले वीडियोज पोस्ट किए जाते हैं. हाल ही में ऐसा ही एक वीडियो पोस्ट किया गया है जिसमें एक शख्स ने ईंट (Cemented cooler video) का इस्तेमाल कर के देसी AC बना दिया है. इस कूलर को उसने 1 हजार ईंटों से मिलकर बनाया है. इसके लिए इसमें सिर्फ 5 बोरी सीमेंट और रेत का इस्तेमाल हुआ है. वीडियो में शख्स ने बताया कि इतने खर्चे में नया कूलर आ सकता है, पर उसका दावा है कि जितना ठंडा ये कूलर करेगा, उतना तो शायद नया कूलर भी न करे.

ईंट से बनाया कूलर
कूलर को 1000 ईंटों से बनाया गया है और उसके ऊपर पाइप का जाल बिछाया गया है. ये कूलर बिना बिजली के भी ठंडी हवा कमरों तक पहुंचा सकता है. कूलर की बॉडी सीमेंट से बनाई है, तो अंदर का पानी गर्म नहीं होता. पानी के टैंक में 300 लीटर पानी आ जाता है. एक बार टैंक को पूरा भर देने से 3 दिनों तक इसमें पानी भरने की जरूरत नहीं है. ऊपर इसमें पंखा लगा हुआ है. अंदर एक छोटा पंप भी लगा है जो पाइप से पानी पूरे कूलर में फैला रहा है. ईंट जब भीग जाती है तो सारे दिन उसमें से ठंडी हवा आती है. शख्स ने बताया कि इसमें न घास है और न ही कोई हनीकॉम्ब. इस कूलर का मेंटेनस भी काफी कम है.

Back to top button