नीट-यूजी का परिणाम घोषित

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार को मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी का परिणाम (NEET UG 2024 Result) घोषित कर दिया। इस वर्ष परीक्षा में 14 लड़कियों समेत 67 अभ्यर्थियों ने टॉप कर पहली रैंक साझा की है। टॉप करने वाले अभ्यर्थियों ने 99.9971 प्रतिशत अंक हासिल किए। इस वर्ष उत्तर प्रदेश से सर्वाधिक 11.65 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है।

एनटीए के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टॉप करने वाले 67 अभ्यर्थियों में सर्वाधिक 11 राजस्थान से हैं। इसके बाद आठ तमिलनाडु व सात महाराष्ट्र से हैं। इस वर्ष 24.06 लाख अभ्यर्थियों ने नीट के लिए पंजीकरण कराया था। उत्तीर्ण प्रतिशत गत वर्ष के समान 56.2 प्रतिशत रहा।

एनटीए ने कहा कि स्नातक स्तर पर एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए देश की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों में 5.47 लाख पुरुष, 7.69 लाख महिलाएं और 10 ट्रांसजेंडर हैं। उन्होंने बताया कि मेरिट लिस्ट टाई-ब्रेकिंग फार्मूला का उपयोग कर तैयार की जाएगी।

इसमें जीवविज्ञान में उच्च अंक अथवा प्रतिशत स्कोर प्राप्त करने वालों को रसायन विज्ञान और भौतिकी के बाद प्राथमिकता दी जाएगी। एनटीए ने बताया कि परीक्षा असमी, बंगाली, गुजराती, हिंदी, कन्नड समेत 13 भाषाओं में आयोजित की गई थी। राज्यवार प्रदर्शन पर गौर करें तो इस बार महाराष्ट्र के 1.42 लाख, राजस्थान के 1.21 लाख और तमिलनाडु के 89,426 अभ्यर्थियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की।

Back to top button