खूबसूरती निखारने के लिए आप भी करवाती हैं फेशियल, तो जान लें इसके साइड इफेक्ट्स

किसी भी फेशियल का मुख्य उद्देश्य चेहरे के स्किन की डीप क्लीनिंग, डेड बॉडी सेल को निकालना,ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाना, स्किन स्मूद बनाना और एक अच्छा ग्लो बरकरार रखना ही होता है। इससे चेहरा हाइड्रेटेड रहता है और स्किन टेक्सचर में सुधार आता है। फेशियल से स्किन का सेलुलर टर्नओवर बढ़ता है और एजिंग की प्रक्रिया धीमी होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इतने सारे फायदों से भरपूर फेशियल के कुछ नुकसान या साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि क्या हो सकते हैं फेशियल के साइड इफेक्ट्स –

स्किन सेंसिटिविटी
कुछ लोगों की स्किन अधिक सेंसिटिव होती है, जिसके कारण फेशियल के बाद रेडनेस,खुजली या जलन महसूस हो सकती है।

ड्राई स्किन
जल्दी जल्दी फेशियल करवाने से स्किन केमिकल पील या अन्य केमिकल ट्रीटमेंट के संपर्क में अधिक आती है, जिससे स्किन में ड्राइनेस हो सकती है।

स्किन डैमेज
सही तरीके या तकनीक से फेशियल न करवाने से स्किन डैमेज हो सकती है। अधिक प्रेशर लगा कर फेशियल करने से स्किन में चोट लग सकती है या फिर कोई निशान पड़ सकता है।

अधिक एक्सफोलिएशन
जहां स्किन को एक्सफोलिएट करना अच्छी बात है, वहीं इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि आवश्यकता से अधिक एक्सफोलिएशन स्किन के नेचुरल ऑयल को खींच लेता है और स्किन पर रेडनेस, सेंसिटिविटी और खुजली भी हो सकती है।

इन्फेक्शन का खतरा
जब स्किन को फेशियल सूट नहीं करता है, तो ये ब्लॉची और लाल हो जाती है और स्किन में ब्रेकआउट हो जाते हैं, जहां से बैक्टीरिया आसानी से प्रवेश कर सकता है।

सूर्य की रोशनी से खतरा
फेशियल करवा कर अगर धूप की रोशनी में निकल गए तो ये ड्राई स्किन को और भी खराब करता है।

एलर्जी
फेशियल के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली कई चीजें होती हैं जैसे क्लींजर, एक्सफोलिएशन, मॉइश्चराइजर आदि। इनमें मौजूद किसी भी केमिकल से अगर एलर्जी हुई, तो ये फेशियल आपके लिए साइड इफेक्ट के अलावा कुछ नहीं लाएगा। इसलिए फेशियल का टाइप, इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट पर लिखे इंग्रेडिएंट जरूर पढ़ें।

Back to top button