लखनऊ: 28 मई को तय होगी कंपनी, अगले माह से घरों में लगेंगे वाटर मीटर

राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के 17 जिलों में अगले महीने से वाटर मीटर लगाने का काम शुरू हो जाएगा। यहां 24 घंटे पानी मिलेगा। वाटर मीटर लगाने का पैसा भवनस्वामी से नहीं लिया जाएगा। लखनऊ में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 110 वार्डों में से चिनहट द्वितीय वार्ड में आने वाले गोमतीनगर के वास्तुखंड को चुना गया है।

योजना सफल होगी तो पानी खर्च के आधार पर भवनस्वामी से बिल लिया जाएगा। मीटर लगवाने के लिए प्री बिड मीटिंग हो चुकी है। 28 मई को टेंडर खोलकर कंपनी तय कर दी जाएगी। वाटर मीटर लगाने का काम एक साल में पूरा किया जाएगा। राजधानी में वास्तुखंड की तरह अन्य 17 जिलों में एक-एक कॉलोनी को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चुना गया है। चिनहट द्वितीय वार्ड में गोमतीनगर का अधिकांश इलाका आता है, जिसमें वास्तुखंड भी शामिल है।

यहां के करीब एक हजार मकानों में पहले चरण में योजना लॉन्च की जाएगी। शहर में इस तरह की योजना पहली बार लाई जा रही है। अभी जलकल विभाग सुबह और शाम दो वक्त पानी की आपूर्ति करता है।

बिछाई जाएगी नई पाइपलाइन
जल निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर महेश कुमार गौतम ने बताया कि वास्तुखंड के एक हजार घरों तक नई पाइपलाइन बिछाई जाएगी। पानी जमा करने के लिए टंकियां और भूमिगत जलाशय पहले से हैं। ऐसे में इन्हें बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आकलन के मुताबिक वास्तुखंड में रोजाना करीब 2.4 एमएलडी पानी खर्च होता है। ऐसे में योजना इस तरह बनाई जा रही है कि टंकियों व भूमिगत जलाशय में पानी हमेशा बना रहे। इसके लिए पानी की आपूर्ति करने वाली लाइन में बीच-बीच में डिजिटल सिस्टम वाले ऑटोमैटिक मीटर भी लगेंगे, जो एक पोर्टल से जुड़े रहेंगे। इससे पता चलता रहेगा कि कितना पानी जमा है और कितना खर्च हो गया।

किस जिले का कौन सा इलाका योजना में शामिल
उन्नाव का पीडीनगर, सीतापुर का सिविल लाइंस, लखीमपुर का बरखेरवा, रायबरेली का गौरा बाजार, हरदोई का अशरफ टोला, झांसी का लहरग्रिड नगर, ललितपुर का तालाबपुरा, जालौन का सुशीलनगर, बांदा की स्वराज कॉलोनी, कानपुर का गीता नगर, इटावा की फ्रेंड्स कॉलोनी, फर्रुखाबाद की आवास विकास कॉलोनी, पीलीभीत की सिविल लाइंस नार्थ कॉलोनी, बदायूं का नेकपुर, शाहजहांपुर का लोधीपुर और बरेली का इंदिरानगर वार्ड। वाटर प्रोजेक्ट जल निगम के नोडल अफसर महेश गौतम का कहना है कि 17 जिलों में वाटर मीटर लगाने के लिए प्री-बिड मीटिंग आठ मई को हो गई है। अब 28 को टेंडर खुलेंगे। इसमें तय हो जाएगा कि कौन सी कंपनी मीटर लगाएगी। जहां वाटर मीटर लगेंगे, वहां 24 घंटे पानी की आपूर्ति दी जाएगी।

Back to top button