धोखाधड़ी करने वालों पर Apple ने कसी नकेल, चुराए हुए क्रेडिट कार्ड किए ब्लॉक

एपल ने बीते मंगलवार को अपना चौथा एनुअल फ्रॉड- प्रिवेन्शन एनालिसिस (fourth annual fraud-prevention analysis) पब्लिश किया है। एपल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने 2020 से 2023 के बीच धोखाधड़ी से जुड़े 7 बिलियन डॉलर से ज्यादा के ट्रांजेक्शन को रोकने में बड़ी कामयाबी हासिल की।

एपल के मुताबिक, 2023 में 1.8 बिलियन डॉलर से ज्यादा के ट्रांजेक्शन जो कि फ्रॉड से जुड़े थे, रोके गए।

एपल ने फ्रॉड रोकने के लिए लिए ये एक्शन
चुराए हुए क्रेडिट कार्ड किए गए ब्लॉक

एपल ने फ्रॉड से जुड़े ट्रांजेक्शन को रोकने के लिए चुराए हुए क्रेडिट कार्ड्स को ब्लॉक किया। इस रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने 14 मिलियन क्रेडिट कार्ड और 3.33 मिलियन अकाउंट को ब्लॉक किया गया।

ऐप सबमिशन हुए रिजेक्ट
एपल ने साल 2023 में 1.7 मिलियन ऐप सबमिशन को रिजेक्ट किया। दरअसल, ये वे ऐप्स थे जो एपल द्वारा सेट की गई गाइडलाइन्स को मीट कर पाने में असफल रहे थे।

एपल की ऐप रिव्यू टीम, जिसमें कि 500 से ज्यादा एक्सपर्ट्स काम करते हैं ऐप स्टोर पर सबमिट किए जाने वाले ऐप्स की बारिकी से जांच करते हैं।

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, यह टीम एक हफ्ते में 132,500 ऐप्स को रिव्यू करनी की क्षमता रखती है।

टीम ने 6.9 मिलियन ऐप को रिव्यू किया और 192,000 से ज्यादा डेवलपर्स को उनके पहले ऐप को साल 2023 में ऐप स्टोर में पब्लिश करने में मदद की।

अवैध ऐप्स किए गए ब्लॉक
बीते 12 महीनों में कंपनी ने 47,000 से ज्यादा अवैध ऐप्स को ब्लॉक किया है। कंपनी ने डेवलपर एंटरप्राइज प्रोग्राम के जरिए 3.8 मिलियन से ज्यादा ऐसे अटैम्ट को रोका, जिनमें फ्रॉड ऐप्स को इंस्टॉल और लॉन्च किया जा रहा था।

ऐप स्टोर को सुरक्षित रखने के लिए कंपनी एडवांस टूल का इस्तेमाल करती है। इन टूल्स की मदद से फ्रॉड से जुड़ी एक्टिविटी को रोकने में मदद मिलती है। इन टूल्स के साथ ऐप स्टोर पर यूजर को उसके फोन के लिए सेफ ऐप्स की सुविधा मिलती है।

डेवलपर- कस्टमर अकाउंट हुए टर्मिनेट
फ्रॉड से जुड़ी एक्टिविटी को रोकने के लिए कंपनी ने 374 मिलियन डेवलपर और कस्टमर अकाउंट को टर्मिनेट किया। इतना ही नहीं, कंपनी की ओर से 91,000 एनरोलमेंट एप्लिकेशन को भी रिजेक्ट कर दिया गया ।

कंपनी का कहना है कि फ्रॉड से जुड़ी एक्टिविटी ग्राहकों की ओर से भी सामने आईं। कंपनी ने 153 मिलियन से ज्यादा फ्रॉड कस्टमर अकाउंट क्रिएशन को ब्लॉक किया। कंपनी की ओर से 374 मिलियन से ज्यादा अकाउंट को डिएक्टिवेट किया गया।

Back to top button