परचम कुशाई की रस्म से होगा उर्स-ए-ताजुश्शरिया का आगाज

बरेली में उर्स-ए-ताजुश्शरिया का आज से आगाज हो रहा है। उर्स में शिरकत के लिए देश-विदेश से जायरीन की आमद से दरगाह आला हजरत का नजारा बदल गया है। दरगाह और आसपास के इलाकों में भी रौनक छाने लगी है। जायरीन आला हजरत और ताजुश्शरिया की दरगाह पर सलामी पेश कर दुआएं मांग रहे हैं।

जमात रजा-ए-मुस्तफा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व उर्स प्रभारी सलमान हसन खान (सलमान मियां) ने बताया कि ताजुश्शरिया का छठवां दो दिवसीय उर्स बुधवार को परचम कुशाई की रस्म से शुरू होने जा रहा है। उर्स के सारे कार्यक्रम काजी-ए-हिंदुस्तान मुफ्ती मोहम्मद असजद रजा खान कादरी की सरपरस्ती व सदारत में होंगे। प्रशासन की ओर से भी सारी तैयारी पूरी कर ली गयी हैं, ताकि जायरीन को कोई परेशानी न हो।

जमात रजा-ए-मुस्तफा के महासचिव फरमान हसन खान (फरमान मियां) ने बताया कि बुधवार को सुबह छह बजे खानकाह ताजुश्शरिया पर कुरान ख्वानी होगी। नातो मनकबत के बाद परचम कुशाई की रस्म अदा की जाएगी। रात में मथुरापुर स्थित जामीयतुर्रजा में उलमा व मशाईख की तकरीर होगी। देर रात 1:40 बजे मुफ्ती आजम हिंद का कुल शरीफ होगा। मथुरापुर जाने के लिए सिटी स्टेशन से बसों की व्यवस्था रहेगी।

रूट डायवर्जन लागू
उर्स में हजारों की तादाद में जायरीन आएंगे। इसके मद्देनजर यातायात पुलिस ने शहर में रूट डायवर्जन लागू किया है। ये डायवर्जन मंगलवार शाम से बृहस्पतिवार रात कार्यक्रम की समाप्ति तक लागू रहेगा। एसपी यातायात शिवराज सिंह ने बताया कि जायरीन के वाहनों को आवागमन में छूट दी जाएगी।

ये होगी व्यवस्था
शहर से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहन मिनी बाईपास से झुमका तिराहा जाने के बजाय विलयधाम, बिलवा पुल होकर गुजरेंगे।
दिल्ली की ओर से आने वाले वाहन झुमका तिराहे से बड़ा बाइपास होते हुए बिलवा पुल, विलयधाम, बैरियर-2 से शहर में प्रवेश करेंगे। झुमका चौराहे से, मिनी बाइपास के बीच वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। जायरीन के छोटे वाहन आवश्यकतानुसार आ-जा सकेंगे।
बदायूं की ओर से लखनऊ, शाहजहांपुर एवं पीलीभीत की तरफ जाने वाले वाहन रामगंगा तिराहे से बुखारा मोड़, फरीदपुर होते हुए अपने गंतव्य कोजाएंगे।
लखनऊ की तरफ से आने वाले वाहन बड़ा बाइपास, विलयधाम, बिलवा पुल, झुमका तिराहा होते हुए दिल्ली की ओर जाएंगे।
शहर के अन्य सभी मार्गों पर यातायात सामान्य दिनों की तरह चलता रहेगा। चौपुला चौराहा व झुमका तिराहे के बीच उर्स-ए-ताजुश्शरिया में शामिल होनेवाले जायरीन के वाहन ही जा सकेंगे।
दिल्ली की तरफ जाने वाले वाहन चौपुला, पटेल चौक व महादेव पुल की तरफ न जाकर श्यामगंज पुल से डेलापीर, इज्जतनगर तिराहा होकर जाएं। इसी तरह शहर में आने वाले वाहन डेलापीर, ईंट पजाया, श्यामगंज पुल होते हुए आएं व अन्य वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करें।

Back to top button