भारत-बांग्लादेश को बिजली आपूर्ति करेगा नेपाल

नेपाल के राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल ने मंगलवार को कहा कि उनका देश भारत और बांग्लादेश को बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करेगा। राष्ट्रपति ने संसद के संयुक्त सत्र में आगामी वित्त वर्ष के लिए सरकार की नीतियों और कार्यक्रम का उल्लेख किया।

3,940 मेगावाट तक पहुंची नेपाल की बिजली उत्पादन क्षमता
राष्ट्रपति ने कहा कि देश की बिजली उत्पादन क्षमता 3,940 मेगावाट तक पहुंच गई है और 98 प्रतिशत लोगों तक बिजली पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि भारत एवं बांग्लादेश को बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की गई है। गठबंधन सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों को रखते हुए पौडेल ने कहा कि नेपाल जल्द ही शांति प्रक्रिया पूरी करने और एक स्वतंत्र एवं संतुलित विदेश नीति अपनाकर राष्ट्रीय हित व सम्मान की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

नेपाल ने मित्र देशों के साथ द्वीपक्षीय संबंधों का किया विस्तार- राष्ट्रपति
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय हित को केंद्र बिंदु में रखते हुए पड़ोसी एवं मित्र देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों का विस्तार किया गया है। संतुलित राजकोषीय एवं मौद्रिक नीतियों के कार्यान्वयन के कारण नेपाल की अर्थव्यवस्था में धीरे-धीरे सुधार हुआ है। सरकार ने बॉलीवुड एवं हॉलीवुड समेत अंतरराष्ट्रीय फिल्म निर्माताओं को आकर्षित कर फिल्म पर्यटन को प्रोत्साहित करने का प्रयास किया है।

Back to top button