बाल्टीमोर ब्रिज से टकराए जहाज पर सवार भारतीय दलों के FBI ने जब्त किए मोबाइल फोन

अमेरिकी पुल हादसे की जांच कर रहे एफबीआई ने बाल्टीमोर में एक क्षतिग्रस्त मालवाहक जहाज पर सवार अधिकांश भारतीय चालक दल के मोबाइल फोन जब्त कर लिए हैं। पटाप्सको नदी पर बना 2.6 किलोमीटर लंबा चार लेन वाला फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज 26 मार्च को जहाज डाली से टकराने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। डाली जहाज पर सवार चालक दल में 20 भारतीय और एक श्रीलंकाई शामिल था।

अमेरिकी पुल हादसे की जांच कर रही जांच एजेंसी एफबीआई ने बाल्टीमोर में एक क्षतिग्रस्त मालवाहक जहाज पर सवार अधिकांश भारतीय चालक दल के मोबाइल फोन जब्त कर लिए हैं।

दरअसल, पटाप्सको नदी पर बना 2.6 किलोमीटर लंबा, चार लेन वाला फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज 26 मार्च को जहाज ‘डाली ‘ से टकराने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। डाली जहाज पर सवार चालक दल में 20 भारतीय और एक श्रीलंकाई शामिल था।

चालक दलों के अधिकार महत्वपूर्ण

बता दें कि दुर्घटना के बाद से चालक दल जहाज पर है और जांच में पूरा सहयोग कर रहे है। बाल्टीमोर इंटरनेशनल सीफर्स सेंटर के कार्यकारी निदेशक रेव जोशुआ मेसिक ने PTI को बताया कि वह सभी संबंधित संगठनों के साथ काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि चालक दल के अधिकारों को बरकरार रखा जाए। उन्होंने बताया कि उनके सेलफोन एफबीआई की जांच के हिस्से के रूप में जब्त कर लिए गए है और वापस नहीं किए गए हैं।

पिछले महीने से चल रही जांच

पिछले महीने, अमेरिकी अधिकारियों ने बाल्टीमोर पुल ढहने की घटना की आपराधिक जांच शुरू की थी। बता दें कि इस हादसे में निर्माण दल के छह कर्मचारियों की मौत हो गई थी, जो टक्कर के समय पुल पर गड्ढों की मरम्मत कर रहे थे।

वाशिंगटन पोस्ट ने कहा था कि एफबीआई ने पिछले महीने बाल्टीमोर में फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज को गिराने वाले विशाल कंटेनर जहाज की आपराधिक जांच शुरू की थी। इस जांच में यह पता लगाया जा रहा है कि क्या चालक दल ने जहाज में गंभीर सिस्टम समस्याएं होने के बावजूद बंदरगाह छोड़ा था। 

जांच में सहयोग कर रहे भारतीय चालक दल

सिंगापुर-ध्वजांकित ‘डाली’ का स्वामित्व ग्रेस ओशन पीटीई लिमिटेड के पास है और इसका प्रबंधन सिनर्जी मरीन ग्रुप द्वारा किया जाता है। दुर्घटना के बाद, अमेरिकी अधिकारियों ने डाली पर सवार भारतीय चालक दल के सदस्यों सहित कर्मियों से पूछताछ शुरू कर दी थी।

Back to top button