‘भारत जैसी आर्थिक महाशक्तियां दे रही वैश्विक अर्थव्यवस्था को नया आकार’: पीएम ऋषि सुनक

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सोमवार को कहा कि भारत, इंडोनेशिया और नाइजीरिया जैसी नई और तेजी से बढ़ती आर्थिक महाशक्तियां वैश्विक अर्थव्यवस्था को नया आकार दे रही हैं। थिंक टैंक ‘पॉलिसी एक्सचेंज’ में संबोधन में सुनक ने कहा, ‘हमें अस्थिरता के इस दौर का मजबूती से सामना करने के लिए मजबूत योजनाओं और अधिक राष्ट्रीय लचीलेपन के साथ रणनीतिक एवं आर्थिक रूप से तैयार रहना चाहिए।’

उन्होंने भारत के आर्थिक महाशक्ति के रूप में उदय का हवाला दिया और तकनीकी प्रगति से प्रेरित गतिशील व नवीन अर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प लिया।

ब्रिटेन से कंजरवेटिव पार्टी के सत्ता से बेदखल होने की संभावना
गौरतलब है कि 2010 से ब्रिटेन कंजरवेटिव पार्टी के पांच प्रधानमंत्री देख चुका है और वहां इस वर्ष के आखिर में चुनाव होने हैं। चुनावों में कंजरवेटिव पार्टी के सत्ता से बेदखल होने की संभावना जताई जा रही है। सुनक ने ब्रिटेन के लिए खतरनाक भविष्य की चेतावनी देते हुए लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर पर भी निशाना साधा।

स्टार्मर के पास सुरक्षा जोखिमों से निपटने की योजना नहीं
उन्होंने कहा कि स्टार्मर के पास ‘अधिनायकवादी राज्यों की धुरी’ से उत्पन्न सुरक्षा जोखिमों से निपटने की योजना नहीं है। उन्होंने रूस, चीन, ईरान और उत्तर कोरिया को ‘अधिनायकवादी राज्यों की धुरी’ नाम दिया है।

Back to top button