अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हमास के सामने रखी ये अहम शर्त

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने कहा कि अगर हमास ने अपने बंधकों को रिहा कर दिया तो गाजा में युद्ध में कल युद्धविराम संभव है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार इस सप्ताह की शुरुआत में इजरायली और हमास की बातचीत करने वाली टीमों ने बिना किसी समझौते के काहिरा मिस्र छोड़ दिया था। बाइडन ने कहा कि कल युद्धविराम होगा अगर… हमास ने बंधकों को रिहा कर दिया।

मीडिल ईस्ट में चल रही अशांति के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने युद्धविराम के लिए हमास के सामने अहम शर्त रखी है। शनिवार को सिएटल में एक फंडरेजर इवेंट में उन्होंने दावा किया कि अगर हमास ने बंधकों को रिहा कर दिया तो गाजा में युद्ध में ‘कल’ युद्धविराम संभव है।

कल युद्धविराम होगा अगर…

कार्यक्रम के दौरान बाइडन ने कहा, ‘शुरू करने से पहले, मैं बंधकों से संबंधित एक प्रश्न का उत्तर देना चाहूंगा। आप जानते हैं, कल युद्धविराम होगा अगर…हमास ने बंधकों, महिलाओं, बुजुर्गों और घायलों को रिहा कर दिया। इजरायल ने कहा है कि यह हमास पर निर्भर है कि वो युद्धविराम चाहते हैं कि नहीं। अगर हमास युद्धविराम चाहता है तो वह बंधकों को रिहा करेगा। हम कल ही इसे समाप्त कर देंगे और संघर्ष विराम कल से शुरू होगा।’

नहीं बन रही बातचीत

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इस सप्ताह की शुरुआत में इजरायली और हमास की बातचीत करने वाली टीमों ने बिना किसी समझौते के काहिरा, मिस्र छोड़ दिया था। इससे पहले शुक्रवार को, गाजा में बंधक बनाए गए पांच अमेरिकियों के परिवारों ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और मध्य पूर्व समन्वयक ब्रेट मैकगर्क से मुलाकात की।

हमास का आरोप, इजरायल नहीं चाहता युद्धविराम

हमास ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर संघर्ष विराम वार्ता में ‘बाधा’ डालने का भी आरोप लगाया। बता दें कि इजरायल ने बार-बार गाजा में स्थायी युद्धविराम पर सहमत होने से इनकार किया है। वह सभी बंधकों के रिहा होने के बाद भी युद्ध जारी रखेगा जब तक कि हमास हार नहीं जाता।

द हिल की रिपोर्ट के अनुसार, यह टिप्पणी बाइडन द्वारा इजरायल को 3000 से अधिक भारी बमों की डिलीवरी रोकने और अधिक आक्रामक हथियार रखने की कसम खाने के कुछ दिनों बाद आई है।

Back to top button