खालिस्‍तान समर्थक आतंकी निज्‍जर की हत्‍या में एक और भारतीय गिरफ्तार

कनाडा स्थित सीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार कनाडाई पुलिस ने नामित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में कथित संलिप्तता के लिए चौथे संदिग्ध को गिरफ्तार किया है। निज्जर की 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में गुरुद्वारे के बाहर हत्या कर दी गई थी। कनाडाई सरकार ने भारत पर हत्‍या कराने का आरोप लगाया था जिसके बाद दोनों देशों के संबंधो में खटास आ गई।

कनाडा स्थित सीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, कनाडाई पुलिस ने नामित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में कथित संलिप्तता के लिए चौथे संदिग्ध को गिरफ्तार किया है। निज्जर की 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में गुरुद्वारे के बाहर हत्या कर दी गई थी। 

आरोपी की पहचान 22 साल के अमनदीप सिंह के रूप में हुई है। ब्रिटिश कोलंबिया में इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्वेस्टिगेशन टीम (आईएचआईटी) के अनुसार, अमन‍दीप सिंह पहले से ही असंबंधित आग्नेयास्त्र आरोपों के लिए ओंटारियो में पील क्षेत्रीय पुलिस की हिरासत में था। पुलिस ने एक बयान में कहा,

आईएचआईटी ने सबूतों का पीछा किया और अमनदीप सिंह पर प्रथम-डिग्री हत्या और हत्या की साजिश का आरोप लगाने के लिए बीसी अभियोजन सेवा के लिए पर्याप्त जानकारी प्राप्त की।

सीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने कहा कि अमनदीप सिंह एक भारतीय नागरिक है, जो कनाडा में ब्रैम्पटन, ओंटारियो, सरे, ब्रिटिश कोलंबिया और एबॉट्सफ़ोर्ड में अपना समय बिता रहा था।

पूर्व में इन तीन भारतीयों को किया गया गिरफ्तार

जांचकर्ताओं ने चल रही जांच और अदालती प्रक्रियाओं का हवाला देते हुए गिरफ्तारी का कोई और विवरण नहीं दिया है। यह खबर कनाडाई पुलिस द्वारा एडमॉन्टन में तीन भारतीय नागरिकों – करण बराड़, कमलप्रीत सिंह और करणप्रीत सिंह को गिरफ्तार करने के कुछ दिनों बाद आई है। तीनों पर प्रथम-डिग्री हत्या और हत्या के संबंध में हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया गया था।

2020 में NIA ने निज्‍जर को किया था आंतकी घोषित

हरदीप सिंह निज्जर को 2020 में भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने आतंकवादी घोषित किया था। उसकी पिछले साल जून में सरे के एक गुरुद्वारे से बाहर निकलते ही गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस हमले को अत्यधिक समन्वित बताया गया था। इसमें छह लोग और दो वाहन शामिल थे।

वहीं, कनाडाई पुलिस ने भारत से किसी भी संबंध का कोई सबूत नहीं दिया है, जैसा कि कनाडाई मीडिया में अनुमान लगाया जा रहा था। निज्जर की हत्या से कनाडा और भारत के बीच राजनयिक तनाव पैदा हो गया जब कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हत्या में भारत का हाथ होने का आरोप लगाया, उनके इस दावे को भारत सरकार ने खारिज करते हुए बेतुका बताया था।

आरोपि‍यों ने नहीं मांगी राजनायिक मदद

इस हफ्ते की शुरुआत में विदेश मंत्रालय ने दोहराया कि कनाडा ने हरदीप सिंह निज्जर हत्या मामले में कोई विशिष्ट सबूत या प्रासंगिक जानकारी प्रदान नहीं की है और कथित तौर पर शामिल तीन भारतीयों की गिरफ्तारी पर भारत से कोई औपचारिक संचार भी नहीं किया गया है। केवल उनकी गिरफ्तारी की जानकारी दी गई है।

यह पूछे जाने पर कि क्या भारत ने निज्जर हत्या मामले में गिरफ्तार तीन भारतीयों को राजनयिक पहुंच प्रदान की है, विदेश मंत्रालय ने कहा कि उन्हें इसके लिए कनाडाई पक्ष से कोई अनुरोध नहीं मिला है, क्योंकि आरोपियों ने अभी तक राजनयिक पहुंच की मांग नहीं की है।

Back to top button