क्या होगा ब्लैक होल में गिरने से? नासा के सिम्यूलेशन ने बताया

ब्लैक होल के बारे में कहा जाता है कि वह ऐसा दैत्य है जो प्रकाश तक को खा जाता है. ऐसे में कोई इंसान कैसे बच सकता है. लेकिन अगर कोई इंसान ब्लैक होल में जाने लगे तो उसके साथ क्या होगा. यह बड़ा रहस्य है. नासा के सिम्यूलेशन ने इसी रहस्य को वीडियो के जरिए समझाया है. नासा ने इसी का एक सिमुलेशन बनाया है, कि यदि आप ब्लैक होल में गिर गए तो आपके साथ क्या होगा. इसकी खास बात यही है कि यह सूक्ष्म स्तर पर बताता की गिरी हुई वस्तु क साथ क्या होगा!

क्या है पूरी प्रक्रिया
अमेरिकी स्पेस एजेंसी ने ब्लैक होल में प्रवेश करने वाली एक वस्तु का एक दृश्य बनाया है जो “स्पैगेटिफिकेशन” की प्रक्रिया को दर्शाता है. यदि आप इतने दुर्भाग्यशाली होते कि ब्लैक होल में फंस जाते तो आपके साथ यही होता और यह वास्तव में दम टूटने का एक भयानक तरीका है. एस्ट्रोफिजीस्ट ने ब्लैक होल में गिरने वाली वस्तुओं का क्या होता है, इसका वर्णन करने के लिए बताया है कि वे स्पेगेटी की तरह फैलते हैं. नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर के खगोलशास्त्री जेरेमी श्निटमै ने इसे तैयार किया था.

जब ब्लैक होल में गिरता है कैमरा 
यह मानसिक चित्रण दर्शकों को ब्लैक होल की एकतरफा यात्रा पर ले जाता है. सिमुलेशन एक कैमरे के रूप में प्रकाश की विकृति को दर्शाता है. जब कैमरा ब्लैक होल में गिरता है तो यह रोशनी मुड़ती और खिंचती है और फिर टूटकर वापस प्रकाश की मूल रेखा के चारों ओर झुक जाती है. यह ब्लैक होल की बाहरी सीमा से परे और ऐसे स्थान पर यात्रा करने की घटना को प्रदर्शित करता है जहां प्रकाश भी छेद के भीषण गुरुत्वाकर्षण खिंचाव से बच नहीं सकता है. स्पेसडॉटकॉम की रिपोर्ट के अनुसार, प्रकाश का वलय उस बिंदु का प्रतिनिधित्व करता है जहां से वापस नहीं लौटा जा सकता है, जिसका अर्थ है कि यही वह चीज है जो इसे इतनी दूर ले जाती है.

एक ब्लैक होल की गुरुत्वाकर्षण विलक्षणता इतनी मजबूत होती है कि यह ज्वारीय बलों को बहुत तीव्र कर देती है जिससे वस्तुएं लंबवत रूप से खिंच जाती हैं और कुचल जाती हैं. इससे वह वस्तु तारा, अंतरिक्ष यात्री, एलियन या जो भी हो एक नूडल में बदल जाती है, या उन्हें स्पेगेटीफाई कर देती है. हैरानी की की बात नहीं, यह किसी को भी मार देगा.

Back to top button