लोकसभा चुनाव: शाहजहांपुर में आज शाम थम जाएगा प्रचार

शाहजहांपुर में लोकसभा चुनाव और ददरौल विधानसभा के उपचुनाव का प्रचार शनिवार शाम पांच बजे थम जाएगा। प्रत्याशी अब दरवाजे पर जाकर जनसंपर्क कर सकते हैं। राजनीतिक दल अंतिम समय में पूरी ताकत झोंक रहे हैं।

चुनाव आयोग के निर्देशानुसार 11 मई की शाम पांच बजे तक ही प्रत्याशी प्रचार कर सकते हैं। इसके बाद प्रत्याशी न जनसभा कर सकेंगे और न ही रैली निकाल सकेंगे। प्रत्याशी के व्यक्तिगत रूप से डोर-टू-डोर जनसंपर्क करने पर रोक नहीं है। शाहजहांपुर लोकसभा सीट और ददरौल विधानसभा सीट के लिए दस-दस प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

अंतिम समय में प्रचार में चूक न हो जाए, इसके लिए प्रत्याशी शुक्रवार को मंथन करते रहे। शनिवार को सुबह से ही प्रत्याशी पूरी ताकत लगाएंगे और शाम पांच बजे से पहले तक जनता के बीच जाकर वोट की अपील करेंगे।

प्रत्याशियों के साथ ही प्रशासन भी चौथे चरण में 13 मई को मतदान की तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगा हुआ है। रविवार को ओसीएफ मैदान से पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी। इसके लिए सारी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है।

मंडलायुक्त ने किया मतदान केंद्र का निरीक्षण
लखनऊ-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग किनारे स्थित मोहल्ला बंगशान में कंपोजिट स्कूल में बने मतदान केंद्र का शुक्रवार को बरेली की मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल ने निरीक्षण किया। उनके साथ पुलिस महानिरीक्षक डॉ. राकेश कुमार सिंह ने भी सुरक्षा संबंधी व्यवस्था देखीं। मंडलायुक्त ने मतदान केंद्र पर बनाए गए बूथ संख्या 281, 282, 283 का निरीक्षण कर आवश्यक सुविधाओं को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए।

प्रत्येक बूथ पर मिलेगी मेडिकल सुविधा
प्रत्येक पोलिंग पार्टी को मेडिकल किट उपलब्ध करा दी गई है। इसमें डायरिया, उल्टी, बुखार की दवा, ओआरएस पैकेट, बैंडेज आदि रखा गया। प्रत्येक बूथ पर आशा की ड्यूटी रहेगी, जो जरूरत पड़ने पर ओआरएस पैकेट उपलब्ध कराएंगी। सीएमओ डॉ.आरके गौतम ने बताया कि मतदान के दिन सारे स्वास्थ्य केंद्र खुले रहेंगे, जिससे आपदा की स्थिति से निपटा जा सके।

बूथों में केंद्रीय बल की निगरानी में होगा मतदान
लोकसभा चुनाव में मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बल नियुक्त रहेगा। अर्धसैनिक बलों को जिले के थाना क्षेत्रों में भेज दिया गया। इसके अतिरिक्त पुलिस बल भी लगाया गया है। उनकी ड्यूटी का आवंटन कर दिया है।

जिले के 2481 बूथों पर 13 मई को वोट डाले जाएंगे। एसपी अशोक कुमार ने बताया कि संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथों पर सुरक्षा का विशेष खाका तैयार किया है। इसी क्रम में जिले में आए अर्धसैनिक बल ने स्थानीय पुलिस के साथ रूट मार्च कर जायजा लिया। एसपी देहात मनोज अवस्थी ने बताया कि सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जाएंगे।

ये रहेगी फोर्स
708 दरोगा, 4736 हेड कांस्टेबल, 132 महिला कांस्टेबल, 4559 होमगार्ड, 25 कंपनी सेंट्रल पुलिस फोर्स।

ओसीएफ मैदान की तरफ वाहन ले जाने पर रहेगी रोक
रविवार को पोलिंग पार्टियां रवाना होने व मतदान के बाद ईवीएम को जमा करने को लेकर अधिक भीड़ रहेगी। इसके चलते कामर्शियल वाहनों को संबंधित रोड पर जाने पर पाबंदी लगा दी गई है। सीओ यातायात बीएस वीर कुमार ने बताया कि 12 मई को सुबह आठ बजे से पोलिंग पार्टियां ओसीएफ मैदान से रवाना होंगी। इसलिए पोलिंग पार्टियों के रवाना होने तक ओसीएफ मैदान की ओर वाहन नहीं जाने दिए जाएंगे।

इसी तरह सोमवार को मतदान खत्म होने पर रोजा मंडी में ईवीएम जमा करने के लिए भीड़ रहेगी। इसकी वजह से शाम पांच बजे से रात बारह बजे तक रोजा मंडी की ओर व मेजबान अंडरपास व ग्रीन वैली चौराहे से रोजा मंडी की तरफ वाहन नहीं जाने दिए जाएंगे।

Back to top button