इन होममेड Chocolate Face Packs से पाएं ग्लोइंग स्किन

गर्मियों (Summer Season) की शुरुआत हो चुकी है और ऐसे में तेज गर्मी और चिलचिलाती धूप की वजह से हमारी सेहत और त्वचा दोनों पर ही नजर आने लगता है। धूप-धूल और मिट्टी हमारी त्वचा को काफी प्रभावित करती है, जिससे स्किन ड्राई, डल और बेजान हो जाती है। ऐसे में अगर इस मौसम त्वचा का ख्याल (Skin Care Tips) सही तरीके से नहीं रखा जाए, तो इससे जुड़ी कई समस्याएं हमें अपना शिकार बना लेती हैं।

अगर आप भी गर्मियों में अपनी स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो इन होममेड फेस पैक की मदद से निखरी त्वचा पा सकते हैं। आइए जानते हैं चॉकलेट से बनने वाले कुछ फेस मास्क के बारे में, जो देगा आपको लाजवाब निखार और खूबसूरती-

डार्क चॉकलेट शहद और दालचीनी
दो चम्मच मेल्ट डार्क चॉकलेट में दो चुटकी दालचीनी पाउडर और आधा चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें।

डार्क चॉकलेट और बनाना मास्क
एक पके हुए केले को अच्छे से मैश करके इसमें एक चम्मच डार्क चॉकलेट को तब तक मिलाते रहें, जब तक कि ये अच्छे से मिक्स न हो जाए। मिक्स होने पर इसे चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें।

डार्क चॉकलेट और ब्राउन शुगर मास्क
दो चम्मच डार्क चॉकलेट में एक चम्मच ब्राउन शुगर अच्छे से मिक्स करें और फेस पर लगाएं और दस मिनट बाद इसे हाथों से रब करके सूखने के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से मुंह धो लें।

डार्क चॉकलेट और कॉफी मास्क
दो चम्मच डार्क चॉकलेट में दो चम्मच कॉफी को अच्छे से मिक्स करें और अपने चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें और सूखने पर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

डार्क चॉकलेट और कोकोनट मिल्क मास्क
दो चम्मच डार्क चॉकलेट में एक चम्मच कोकोनट मिल्क को मिक्स करें और इसे चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर मसाज करें और फिर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने पर इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें।

डार्क चॉकलेट और ओटमील मास्क
दो चम्मच डार्क चॉकलेट और एक चम्मच ओटमील को अच्छे से मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे हाथों से रब करके कुछ देर सूखने दें। सूखने जाने पर गुनगुने पानी से धो लें।

डार्क चॉकलेट और एलोवेरा जेल मास्क
डार्क चॉकलेट और एलोवेरा जेल को बराबर मात्रा में मिलाकर मिक्स करें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

Back to top button