धरती पर कितना सोना है, किस देश के पास है सबसे ज्यादा? जानिए

सोना, यानी गोल्ड आज के वक्त में निवेश का एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है. दुनिया के अलग-अलग देश अपने पास गोल्ड रिजर्व कायम रखते हैं, जिसके जरिए वो दूसरे देशों से सौदा भी कर सकते हैं. अलग-अलग देशों में सोने की खुदाई भी चलती रहती है. ऐसे में क्या कभी आपने सोचा है कि धरती पर कितना सोना है? (How much gold on Earth) हमने कितना सोना खोदकर बाहर निकाल लिया और कितना अभी भी निकाला जाना बाकी है? इसके अलावा वो कौन सा देश (Country with largest gold reserves) है, जिसके पास सबसे ज्यादा सोना है? जब आपको पता चलेगा, तो आपके होश उड़ जाएंगे.

सबसे पहले जान लीजिए कि किस देश के पास सबसे ज्यादा सोना (Which country has maximum gold) है. फोर्ब्स इंडिया की मार्च 2024 की एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ने साल 2023 के चौथे क्वार्टर के हिसाब से बताया कि अमेरिका के पास सबसे ज्यादा सोना है. इस देश के पास 8,133.46 टन सोने का भंडार है. इसके बाद जर्मनी दूसरे स्थान पर है, जिसके पास 3,352.65 टन गोल्ड रिजर्व है और तीसरे स्थान पर इटली है, जिसके पास 2,451.84 टन गोल्ड है. भारत की बात करें तो हमारे पास 803.58 टन गोल्ड रिजर्व मौजूद है.

धरती में है कितना सोना
बीबीसी की साल 2020 की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने अंदाजा लगाया है कि धरती के अंदर 50 हजार टन गोल्ड रिजर्व है जिसका खनन होना बाकी है. पर अब तक कितने सोने का खनन हो चुका है? आपको बता दें कि करीब 1,90,000 टन सोना अब तक खनन के जरिए निकाला जा चुका है. हालांकि, ये सिर्फ एक रफ आंकड़ा है. आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में अब तक सोने का सबसे बड़ा स्रोत साउथ अफ्रीका का विटवॉटर्सरैंड बेसिन है जहां से दुनिया के 30 फीसदी सोने का खनन हो चुका है. बीबीसी की मानें तो फिलहाल चीन सोने का खनन करने वाला देश है. वहीं दुनिया का सबसे बड़ा गोल्ड माइन अमेरिका के नवादा में है.

4 मीटर मोटी सोने की परत
एक चौंकाने वाली बात तो वैज्ञानिकों ने भी बताई है. थ्योरी में ये माना जाता है कि धरती के गर्भ में, यानी धरती के कोर में इतना सोना है कि वो उसकी 4 मीटर मोटी परत से पूरी धरती ढक सकती है. मगर धरत के कोर तक खुदाई फिलहाल असंभव है. इंसान अभी उतनी नीचे नहीं पहुंच पाया, कि उसे धरती के गर्भ का हाल पता लग पाए.

Back to top button