दूर स्पेस में दिखी हलचल, गौर किया तो उड़े वैज्ञानिकों के होश!

बहुत दूर एक गैलेक्सी में, एक अनोखी घटना ने खगोलविदों का ध्यान खींचा. उन्होंने देखा कि – एक सुपरमैसिव ब्लैक होल के पास हर 8.5 दिन में एक खगोलीय हलचल होती है और फिर वह अपनी शांत स्थिति में आ जाता है. लेकिन शांत होने से पहले वह गैस का एक गुबार उत्सर्जित करता है. वहीं जब हालात का गौर से जायजा लेने पर वैज्ञानिकों ने जो पाया उसे जानकर उनके होश उड़ गए क्योंकि एक छोटा ब्लैक होल बड़े ब्लैक होल को खा रहा था.

साइंस एडवांस में प्रकाशित अध्ययन में मसाचुसैट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की टीम ने बताया है कि यह ब्लैक होल की समझ में काफी बदलाव करने वाली खोज साबित हो सकती है जिससे ब्रह्माण्ड उम्मीद से कहीं ज्यादा हैरान करने वाला और अधिक सक्रिय नजर आता दिख रहा है.

शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि यह सुपरमैसिव ब्लैक होल शांत, जैसा समझा जाता है उस प्रकार का नहीं है. यह एक नया और हैरान करने वाला व्यवहार है जो ब्लैक होल में पहले कभी नहीं देखा गया. उनका कहना है एक गैलेक्सी के केंद्र में स्थिति सुपरमासिव ब्लैक होल की उसी का चक्कर लगा रहे छोटे ब्लैक होल के साथ अंतरक्रिया ने अजीब सी घटना को जन्म दिया है.

यह छोटा ब्लैक होल सुपरमासिव ब्लैक होल की एक्रीशन डिस्क, गैस और धूल के घूमते हुए तल से गुजरता है. तब उस डिस्क में व्यवधान डालता है और उसका गुरुत्व डिस्क की गैस और धूल को खींचता है. इस व्यवधान के कारण डिस्क से गैस बाहर निकल जाती है. छोटे ब्लैक होल के गुरुत्वाकर्षण प्रभाव से बाहर निकला पदार्थ अंतरिक्ष में फेंक दिया जाता है, जिससे गैस का गुबार या विस्फोट होता है. यह पानी के निकलते उन छींटों के समान है जब आप एक शांत तालाब में तेजी से अपना हाथ खींचते हैं.

हर बार जब छोटा ब्लैक होल एक कक्षा पूरी करता है और डिस्क से गुजरता है, जिससे गैस का एक नया विस्फोट होता है, जो गैलेक्सी से आने वाले प्रकाश में उतार-चढ़ाव के रूप में दिखाई देते हैं. जब गैस बाहर निकलती है तो चमकती है और फिर अपनी सामान्य स्थिति में वापस आ जाती है इसी को जिसे वैज्ञानिक “खगोलीय हिचकी” कह रहे हैं.

यह उल्लेखनीय खोज ब्लैक होल अभिवृद्धि डिस्क के हमारे मानक दृष्टिकोण को चुनौती देती है. अब तक हम इन डिस्क को गैस के काफी समान बादलों के रूप में देखते थे. हिचकोले खाता ब्लैक होल हमें बताता है कि कहानी कहीं अधिक अराजक हो सकती है. डिस्क तारों, अवशेषों और यहां तक कि अन्य ब्लैक होल से भरी हो सकती है.

Back to top button