रामनवमी पर 24 घंटे राममंदिर खोलने पर संत असहम

रामनवमी मेले के समय तीन दिन तक रामलला को 24 घंटे जगाने के सवाल पर संतों ने साफ कहा है कि किसी भी पूजन परंपरा में लगातार मंदिर खोलने का जिक्र नहीं है। वहीं, श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का कहना है कि रामनवमी में तीन दिन तक लगातार 24 घंटे मंदिर खोलने को लेकर अभी संतों से राय ली जा रही है।

रामनवमी मेला नौ अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। इसमें 50 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के अयोध्या आने की उम्मीद है। भीड़ के हिसाब से भक्तों को लगातार रामलला के दर्शन कराने के उद्देश्य से मंदिर 24 घंटे खोलने की योजना पर विचार चल रहा है। अभी मंदिर 14 घंटे खुल रहा है। रोजाना डेढ़ से दो लाख भक्त रामलला के दरबार में हाजिरी लगा रहे हैं। जिला प्रशासन ने श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से अष्टमी, नवमी व दशमी तिथि को राममंदिर 24 घंटे खोलने की अपील की है। ट्रस्ट संतों से राय ले रहा है। संतों ने 24 घंटे मंदिर खोले जाने पर असहमति जताई है।

संतों का कहना है कि रामलला को शयन न कराना शास्त्र सम्मत नहीं है। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने भी कहा है कि रामलला पांच वर्ष के बालक के रूप में विराजमान हैं। उन्हें 24 घंटे जगाना उचित नहीं है। अंतिम निर्णय विमर्श के बाद ही होगा।

Back to top button