चल रही थी मज़ार की खुदाई, दिखने लगीं चमकीली चीज़ें…!

आपने ऐसी बहुत सी कहानियां सुनी होंगी, जिसमें किसी के हाथ बैठे-बैठे खज़ाना लग जाए. कुछ जगहें भी ऐसी होती हैं, जहां खुदाई करने पर वाकई कुछ न कुछ कीमती हाथ लग ही जाता है. पुरातत्ववेत्ताओं को एक मज़ार की खुदाई के दौरान अंदर गड़ी हुई ऐसी चीज़ मिली है, जिसे देखते ही पहले तो उनकी आंखें चमक उठीं और फिर खौफ से दिल कांप गया.

दुनिया में अलग-अलग जगहों पर इस तरह की खुदाई होती रहती है और यहीं से कई बार कुछ ऐसा मिल जाता है, जो ऐतिहासिक होता है. इसी तरह पनामा शहर से 110 मील दूर मौजूद एक साइट पर 1200 साल पुरानी मज़ार की खुदाई की जा रही थी. इसी बीच उन्हें कुछ चमकीली चीजे़ं मिलनी शुरू हो गईं. हालांकि जब पास जाकर देखा गया तो यहां कुछ ऐसा थी कि लोगों की रूह कांप गई.

मज़ार में निकलने लगा सोना ही सोना
मेट्रो यूके की रिपोर्ट के मुताबिक पनामा सिटी से सैकड़ों मील की दूरी पर मौजूद कैनो आर्कियोलॉजिकल पार्क में ये अद्भुत खोज की गई है. यहां मौजूद मज़ार की खुदाई के दौरान सोने की शॉल, बेल्ट, आभूषण और व्हेल मछली के दांतों से सजी हुई कीमती बालियां मिली हैं. पनामा के संस्कृति मंत्रालय की लिनेट मोंटेनेग्रो के मुताबिक इस खज़ाने की कीमत बहुत ज्यादा है. एल कैनो नाम की इस साइट पर साल 2008 से ही खुदाई का काम चल रहा है और कीमती चीज़ें लगातार मिल रही हैं.

पास जाकर कांप गई देखने वालों की रूह!
यूं तो ये कीमती खज़ाना है, लेकिन इसके साथ ही अधिकारियों को यहां 32 लोगों के शव भी मिले हैं, जिनकी बलि दी गई थी. जानकारी के मुताबिक ये कोकल संस्कृति के एक उच्च पद पर तैनात शख्स के साथ दफनाई हुई चीज़ें हैं. उसे मरने के बाद आराम देने के लिए 32 लोगों की भी बलि दी गई. ये संख्या और भी हो सकती है. माना जा रहा है कि मज़ार 750 ईसवी में बनी होगी और एक महिला के शव पर पुरुष के शव को रखकर दफनाया गया था.

Back to top button