रोजा रखने से पहले अपना लीजिए सेहत से जुड़े ये टिप्स

इस्लाम धर्म में माह-ए-रमजान या रमजान का महीना बेहद खास होता है। इस पाक महीने में मुसलमान रोजा रखते हैं और अल्लाह की इबादत करते हैं। इस बार रमजान 11 मार्च, 2024 से शुरू हो रहे हैं और ये 9 अप्रैल 2024 तक रखे जाएंगे। ऐसे में अगर आप भी रोजा रखने जा रहे हैं, तो सेहत से जुड़ी कुछ बाते हैं जो आपको अभी से फॉलो करनी शुरू कर देनी चाहिए। आइए बिना देरी किए जान लीजिए कि कैसे आप इस पूरे महीने हेल्दी बने रह सकते हैं।

ऐसे करें खुद को तैयार
इस पाक महीने में अगर आप भी रोजा रखने जा रहे हैं, तो ऐसे में आपको अभी से अपना खान-पान थोड़ा सीमित कर देना चाहिए। इसके अलावा बाहर की चीजें खाना भी आपको बंद कर देना चाहिए। ऐसा करने से आपकी बॉडी संतुलन में आ जाएगी और अचानक भूखा रहने से शरीर को दिक्कते नहीं झेलनी पड़ेंगी।

पानी की कमी न होने दें
फास्टिंग से पहले शरीर के टॉक्सिन्स को साफ कर लेना भी जरूरी है। ऐसे में रोजे से कुछ दिन पहले से ही आपको पानी पीने का ख्याल रखना चाहिए। शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट रखेंगे, तो फास्टिंग के दौरान भी शरीर में नमी बनी रहेगी और अचानक से बीपी कम या ज्यादा नहीं होगा।

चाय-कॉफी से बनाएं दूरी
अगर आप भी चाय-कॉफी के शौकीन हैं, तो ध्यान रखें कि रोजा रखने से कुछ दिन पहले ही इनका सेवन कम कर दें। इन चीजों के ज्यादा इनटेक से बॉडी में डिहाइड्रेशन देखने को मिलती है। ऐसे में गैस व एसिडिटी से जुड़ी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में आप खान-पान से जुड़ी इन चीजों का ध्यान रखकर पूरे महीने अपनी सेहत को दुरुस्त बनाए रख सकते हैं।

Back to top button