यूपी: प्रदेश के 11 पॉलिटेक्निक और आठ ITI को मिले नौ निजी संचालक

प्रदेश के 11 पॉलिटेक्निक और आठ आईटीआई के संचालन का जिम्मा नौ निजी संस्थाओं को मिल गया है। इन संस्थानों को ट्रिपल पी मॉडल पर संचालित किया जाना है। शिक्षा के लिए ज्यादा बेहतर साधन और संसाधन मुहैया कराने की मंशा से सरकार ने प्रदेश की कई पॉलिटेक्निक और आईटीआई को निजी हाथों में सौंपने का फैसला लिया है। इसी क्रम में प्रदेश के 19 संस्थानों के संचालन के लिए आवेदन मांगे गए थे।

कई फर्मों ने निविदा डाली थीं। इसमें से नौ फर्म चुनी गई हैं। अब कागजी कार्यवाही पूरी होने के बाद इन संस्थानों में शिक्षण कार्य शुरू हो जाएगा। प्रमुख सचिव एम देवराज की ओर से जारी पत्र के मुताबिक, प्रेरणा इंजीनियरिंग एजुकेशनल ग्रुप प्राइवेट लिमिटेड को बक्शी का तालाब लखनऊ, बारा प्रयागराज, खैरीद बांसडीह बलिया की राजकीय पॉलिटेक्निक और महरौनी ललितपुर के राजकीय आईटीआई के संचालन की जिम्मेदारी मिली है।

राजकीय पॉलिटेक्निक बैरिया बलिया और राजकीय आईटीई बांसडीह बलिया की जिम्मेदारी जन सेवा संस्थान को दी गई है। राजकीय पॉलिटेक्निक कादीपुर सुल्तानपुर का संचालन ऑल इंडिया चिल्ड्रेन केयर एंड एजुकेशनल डेवलपमेंट सोसाइटी करेगी। महसी बहराइच, लखीमपुर खीरी के राजकीय पॉलिटेक्निकों के साथ ही तिलहर शाहजहांपुर के राजकीय आईटीआई का संचालन डॉ. भीमराव अंबेडकर तराई किसान महाविद्यालय शिक्षा समिति करेगी।

इन संस्थानों को मिली ये जिम्मेदारी
कुरारा हमीरपुर व बबेरू बांदा के राजकीय पॉलिटेक्निक के साथ ही बबीना झांसी के राजकीय आईटीआई का संचालन अब दिगंबर जैन एजुकेशन वेलफेयर सोसाइटी करेगी। तुलसीपुर बलरामपुर के राजकीय पॉलिटेक्निक का प्रबंधन एनआरडीएस मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड संभालेगा। राजकीय महिला पॉलिटेक्निक अतरौली अलीगढ़ को अब वेंचर स्किल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड चलाएगी। मां वैष्णवी शिक्षण एवं समाज कल्याण ट्रस्ट को बदलापुर जौनपुर और पिंडरा वाराणसी के राजकीय आईटीआई के संचालन की जिम्मेदारी मिली है। राजकीय आईटीआई खैर अलीगढ़ का प्रबंधन का जिम्मा अब इंदिरा गांधी कंप्यूटर साक्षरता मिशन संभालेगा।

Back to top button