10 करोड़ की लागत से रामनगरी अयोध्या में बनेगा गुजरात यात्री भवन: सीएम पटेल

रामलला के विराजमान होने के बाद पूरे देश के लोग धर्म नगरी अयोध्या में अपना आशियाना बनाना चाहते हैं. 500 वर्ष के लंबे संघर्ष के बाद रामलला अपने भव्य महल में जब से विराजमान हुए हैं. तब से पूरे देश और दुनिया की निगाहें धर्मनगरी अयोध्या पर टिकी हैं. वैसे तो मंदिर और मूर्तियां के शहर अयोध्या से पहले लोग आने से कतराते थे लेकिन जब से राम मंदिर के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है तब से अयोध्या लोगों की पहली पसंद बन गई है. शायद यही वजह है कि विभिन्न प्रदेशों के मुख्यमंत्री यहां पर यहां राजकीय भवन और धर्मशाला बनवाने के लिए तेजी के साथ कार्य कर रहे हैं.

रामलला के विराजमान होने के बाद के बाद पूरे देश के राम भक्त जहां राम मंदिर में दर्शन पूजन करने अयोध्या रहे हैं. तो वहीं अलग-अलग प्रदेशों के मुख्यमंत्री अपनी कैबिनेट के साथ अयोध्या पहुंचकर रामलला का दर्शन पूजन कर यहां राजकीय भवन और धर्मशाला बनाने की बात भी कर रहे हैं. इसी कड़ी में बीते दिनों गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी अपनी कैबिनेट के साथ धर्मनगर अयोध्या पहुंचे थे और उन्होंने अयोध्या में दर्शन पूजन करने के बाद कहा कि अयोध्या में गुजरात यात्री निवास का निर्माण किया जाएगा. इसके लिए राज्य सरकार ने 10 करोड़ रुपए बजट भी आवंटित कर दिए हैं.

अयोध्या के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन की शुरुआत
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने यात्री निवास के लिए भूमि भी आवंटित कर दी है. अब जल्द ही गुजरात से आने वाले राम भक्तों को ठहरने के लिए गुजरात यात्री निवास बनकर तैयार होगा. यह यात्री निवास राम मंदिर के आसपास ही बनाया जाएगा. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बताया कि अयोध्या का भव्य और दिव्य मंदिर सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है. देश दुनिया के लोग यहां पर आ रहे हैं. ऐसी स्थिति में गुजरात सरकार ने रेलवे मंत्रालय से बातचीत करते हुए विशेष आस्था स्पेशल ट्रेन की भी शुरुआत की है.

Back to top button