नाबालिग ने बना लिया देश, खुद बना राष्ट्रपति, तैयार कर लिया झंडा भी!

14 साल का लड़का पढ़ाई में अव्वल आ सकता है. अगर वो बहुत क्रिएटिव हुआ तो कुछ नया बना सकता है या स्पोर्ट्स में कुछ अच्छा कर सकता है. कोई ये तो नहीं सोच सकता कि इस उम्र में कोई अपना देश बनाकर चलाने लगेगा. सुनने में ये जितना अजीब है, दरअसल ये घटना भी उतनी ही अनोखी है वरना कोई इस उम्र में किसी देश का प्रेसिडेंट कैसे बनेगा और कौन उसे प्रेसिडेंट मानेगा?

आमतौर पर जिस उम्र में लड़के गंभीर होना शुरू कर देते हैं और अपने भविष्य के बारे में समझने की कोशिश कर रहे होते हैं, उस उम्र में एक लड़का पूरा का पूरा देश संभालने लगा. इस लड़के का नाम डेनियल जैकसन (Daniel Jackson) है और उसने साल 2019 में कुछ लोगों के साथ मिलकर एक देश की स्थापना कर ली और खुद इसका प्रेसिडेंट बन गया.

14 साल की उम्र में बना राष्ट्रपति
डेलीस्टार की रिपोर्ट के मुताबिक रिवर दैनुबे के पास The Free Republic of Verdis नाम का एक देश है. ये देश सिर्फ 0.2 स्क्वायर मील यानि पार्क से भी छोटा होगा. इस देश का राष्ट्रपति डेनियल जैकसन (Daniel Jackson) है. उसने MyLondon से बात करते हुए बताया कि सिर्फ 14 साल की उम्र में उसने कुछ लोगों के साथ मिलकर इस देश की स्थापना की क्योंकि इस जगह पर किसी का कब्ज़ा नहीं था. इन्हीं लोगों ने उसे The Free Republic of Verdis नाम के इस माइक्रोनेशन का राष्ट्रपति चुन लिया. इस देश में जाने का सिर्फ एक ही रास्ता है, जो 5 मील तक नाव से होकर आता है.

युद्ध और दुश्मनों में फंसा है देश
डेनियल जैकसन (Daniel Jackson) के इस देश में वो व्यवस्थाएं बनाना चाहते हैं. अब 19 साल के हो चुके डेनियल का कहना है कि उन्होंने यूक्रेन को युद्ध के दौरान मदद भी पहुंचाई है. अब तक 400 लोग इस देश की नागरिकता ले चुके हैं और 15000 लोगों ने इसके लिए साइन इन किया है और वे नागरिकता के लिए इंतज़ार कर रहे हैं. वो बात अलग है कि इस देश में इंफ्रास्ट्रक्चर के नाम पर अभी कुछ भी नहीं है. डेनियल के देश को पड़ोसी क्रोएशिया से खतरा है, जो रूस के प्रभाव में है. उसके साथ उनके देश की अघोषित युद्ध की स्थिति बनी हुई है.

Back to top button