दुनिया का ‘सबसे खूबसूरत शहर’, पर सड़क पर लगी है मुड़ी-तुड़ी पुरानी रेलिंग!

लंदन को दुनिया के खूबसूरत शहरों में से एक माना जाता है. जब आप यहां की सड़कों पर घूमेंगे, तो आपको गुजरे हुए जमाने की कई ऐसी चीजें नजर आएंगी, जिसका इतिहास में बहुत महत्व रहा है. पर शायद आज के लोगों को उनके महत्व के बारे में ठीक तरह से नहीं पता है. लंदन की कुछ सड़कों के किनारे आपको मुड़ी-तुड़ी, पुरानी रेलिंग (Bent street railings London) नजर आएंगी. आपको लगेगा कि जब शहर अपनी खूबसूरती में इतना परफेक्ट है, तो फिर रेलिंग क्यों ऐसी लगाई गई है! मगर जब आप इस रेलिंग का इतिहास जानेंगे, और इसे यहां लगाने का कारण आपको पता चलेगा, तो आप हैरान हो जाएंगे.

लंदन की कुछ सड़कों के किनारे आपको जालीदार रेलिंग (London’s Stretcher Railings) दिखेंगी, जिसके कोने लोहे के रॉड से बने होंगे. ये रॉड चारों ओर से मुड़ हुए होंगे. दरअसल, इस रेलिंग के तार दूसरे विश्व युद्ध से जुड़े हुए हैं. ये असल में रेलिंग नहीं, स्ट्रेचर हुआ करते थे. स्ट्रेचर पर मरीजों को लेटाकर अस्पताल ले जाया जाता था. युद्ध की वजह से घायल और मरने वालों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ गई थी. इतनी कि स्ट्रेचर कम पड़ने लगे थे.

रेलिंग निकालकर स्ट्रेचर बनाए गए
एटलस ऑब्सक्योरा वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार ये इमर्जेंसी स्ट्रेचर थे जो एयर रेड प्रोटेक्शन ऑफिसरों द्वारा इस्तेमाल किए जाते थे. जो भी सिपाही घायल होता था, उसे इस स्ट्रेचर पर लेटकर अस्पताल ले जाया जाता था. दूसरा विश्व युद्ध शुरू होने से पहले ही सरकार को अंदाजा हो गया था कि युद्ध के दौरान इनकी आवश्यकता होगी, तो करीब 5 लाख स्ट्रेचर का निर्माण, सिर्फ 1 साल में किया गया था.

इसे बनाना आसान और सस्ता था क्योंकि बीच में सिर्फ लोहे की जाली लगी थी, जिसपर घायल व्यक्ति लेटता था, और उसे लोहे के दो रॉड से जोड़ा जाता था. उन दो रॉड को कोनों से मोड़ दिया जाता था, जिससे स्ट्रेचर को पकड़ने, या फिर कंधे पर रखने में आसानी हो. इस तरह के स्ट्रेचर को साफ रखना भी काफी आसान था.

इस वजह से स्ट्रेचर को बना दी गई रेलिंग
युद्ध के दौरान लंदन के कई रिहायशी इलाकों में लगी लोहे की रेलिंग को निकाल लिया जाता और उससे ये स्ट्रेचर बना दिए जाते. युद्ध खत्म होने के बाद जब सैकड़ों स्ट्रेचर बच गए, तो प्रशासन ने तय किया कि उन स्ट्रेचर को जमीन में गाड़कर हटाए गई रेलिंग की भरपाई की जाएगी. इस तरह इन रेलिंग को लगाया गया. रिपोर्ट के अनुसार ये रेलिंग बेकेट स्ट्रीट और पिलगिमेज स्ट्रीट पर देखने को मिल सकती है.

Back to top button