होटल के कमरे से भूलकर भी घर न ले जाएं ये सामान, होना पड़ेगा शर्मिंदा!

जब भी हम होटलों में रुकने जाते हैं, तो उसके कमरे में रखे सामानों को देखकर काफी उत्साहित होते हैं. छोटी-बड़ी तौलिया, पानी-चाय बनाने के लिए बिजली से चलने वाली केतली, चॉकलेट, फल, पानी की बोतलें, साबुन-शैंपू की बोतलें, चप्पल, बाथरूम गाउन आदि जैसी कई चीजें मेहमानों के इस्तेमाल के लिए रखी रहती हैं. इनमें से कुछ चीजें आप अपने साथ घर लेकर (What to take away from hotel room) जा सकते हैं. पर सब चीजें नहीं. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वो कौन सी चीजें हैं, जिसे यात्रियों को अपने साथ घर कभी नहीं ले जाना चाहिए, क्योंकि अगर उन्होंने ऐसा किया, तो मुमकिन है कि होटल वाले उन्हें टोक दें या उनके ऊपर चोरी का इल्जाम लगा दें और इस प्रकार उन्हें यात्रियों को शर्मिंदा होना पड़ सकता है.

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार ट्रैवल फर्म H18YC के फाउंडर मार्क जॉनसन ने हाल ही में वेबसाइट से बात करते हुए बताया कि होटल में रुकने जा रहे यात्री अपने साथ वहां से क्या चीजें घर ला सकते हैं और क्या नहीं. नहीं लाने वाली चीजें ऐसी हैं, कि अगर यात्री उसे अपने साथ लेते गए, तो होटल उनके ऊपर चोरी का इल्जाम तक लगा सकता है.

इन बातों का रखें ध्यान
अगर कमरे के बाथरूम में रखी टॉयलेट्रीज़, यानी साबुन, मंजन, शैंपू, बॉडी लोशन आदि सिर्फ सिंगल यूज के लिए है, यानी छोटे-छोटे पैकेट में रखा है, तो आप उसे बेशक अपने साथ घर ले जा सकते हैं. आपके कमरे के दाम में इसके दाम को जोड़ लिया गया होगा, लेकिन अगर कमरे में शैंपू की बड़ी बोतल, बॉडी वॉश, बॉडी लोशन आदि की बड़ी बोतलें रखी हैं, जिसमें हफ्तों तक चलने योग्य साबुन या लोशन है, तो आप उसे नहीं ले जा सकते. कई बार ये चीजें दीवार से जुड़ी रहती हैं. उसे दीवार से जबरदस्ती निकालने से भी आप खतरे में पड़ सकते हैं.

खाने-पीने की चीजें ले जा सकते हैं घर मगर…
इसी तरह कई बार होटल के कमरे में स्टेशनी रखी जाती है. पेपर, पेन, लिफाफे, पोस्टकार्ड आदि इस्तेमाल के लिए मुफ्त होते हैं. आप इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं और चाहें तो घर भी ले जा सकते हैं. पर यहां भी एक बात ध्यान रखने वाली है. वो ये कि अगर नोटपैड लेदर की जिल्द वाले महंगे लग रहे हों, तो उन्हें बिल्कुल भी अपने साथ घर ना ले जाएं. कमरे में मिली खाने-पीने की कॉम्प्लिमेंटरी चीजें, जैसे टी-बैग, कॉफी का पैकेट, कोल्ड ड्रिंक, चॉकलेट आदि, वो आप घर ले जा सकते हैं. वहीं अगर फ्रिज के अंदर ऐसी कोई चीज है, जो कॉम्प्लिमेंटरी नहीं है, तो उसे बिल्कुल ना लेकर जाएं. पहले उसके लिए पेमेंट करें, फिर ले जाएं.

तौलिया-चप्पल ले जा सकते हैं या नहीं?
अब ये बात तो बताने की जरूरत नहीं है कि कमरे में बिछे चादर, तकिया, तौलिया आदि ले जाने के लिए नहीं होते. हालांकि, मार्क ने इस बात का भी उल्लेख किया है, क्योंकि अक्सर लोग ऐसा करने लगते हैं. आप अपने साथ होटल में दी गई सिंगल यूज़ वाली चप्पलों को भी घर ले जा सकते हैं. वहीं अगर वो रबर की बाथरूम स्लिपर हों, तो आप उसे नहीं ले जा सकते. हेयर ड्रायर, बल्ब, टीवी, या उसका रिमोट भी ले जाने के लिए नहीं होता.

Back to top button